Breaking News

Today Click 467

Total Click 448844

Date 19-04-19

Maruti Omni और Eeco का जलवा, सिडैन-हैचबैक को पीछे छोड़ वैन बनीं विजेता

By Sabkikhabar :13-04-2019 08:52


ग्रोथ के लिए जूझ रहे देश के पैसेंजर वीइकल मार्केट में वैन विजेता बनकर उभरी है, जिसने सभी को हैरान कर दिया है। वित्त वर्ष 2019 के दौरान वैन सेगमेंट ने 13 पर्सेंट की सालाना ग्रोथ दर्ज की, जो हैचबैक, सिडैन और यूवी (यूटिलिटी वीइकल) सेगमेंट की ग्रोथ से कहीं ज्यादा है। पूरे वित्त वर्ष के दौरान 2.17 लाख वैन की बिक्री हुई। यह भारतीय मार्केट में पिछले पांच सालों में वैन की सबसे ज्यादा बिक्री है। वित्त वर्ष 2018 के दौरान 1.92 लाख यूनिट बिक्री हुई थी। 
इस शानदार ग्रोथ की अगुवाई Maruti Suzuki ने की है। कंपनी ने Omni और Eeco वैन की 1.79 लाख यूनिट्स की बिक्री की, जो कुल बिक्री का 82 पर्सेंट है। देश की ऑटोमोटिव इंडस्ट्री में किसी भी सब-सेगमेंट में एक ब्रैंड के लिए यह सबसे बड़ा मार्केट शेयर है। महिंद्रा ऐंड महिंद्रा और टाटा मोटर्स के पास इस सेगमेंट के बाकी के 8 पर्सेंट और 10 पर्सेंट मार्केट शेयर हैं। इन कंपनियों के पास जियो, सुप्रो और वेंचर जैसे ब्रैंड हैं। 

कम कॉम्पिटीशन और प्रमुख शहरों में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन के बढ़ते साधन ने ओमनी और ईको को अपनी सेल्स बढ़ाने में मदद की। ओमनी ने वित्त वर्ष 2019 में अपनी सबसे ज्यादा सेल्स दर्ज की, वहीं ईको की सेल्स ग्रोथ 20 पर्सेंट से ज्यादा रही। 

ज्यादा कमाई का मिल रहा मौका
ये वैन सीएनजी पर चलती हैं और इनमें 7-8 पैसेंजर बैठ सकते हैं। ऐसे में पब्लिक ट्रांसपोर्टेशन में इस्तेमाल पर इनसे प्रति पैसेंजर ज्यादा कमाई का मौका मिल रहा है। मारुति सुजुकी के चेयरमैन आरसी भार्गव ने बताया, 'पहाड़ों पर सवारियों को ले जाने वाले या श्रद्धालुओं को लेकर धार्मिक स्थल पर ले जाने वाले इसका काफी इस्तेमाल कर रहे हैं, क्योंकि इनमें काफी जगह है। साथ ही, ये किफायती भी हैं।' 

1984 में में वैन सेगमेंट की शुरुआत
दिलचस्प बात यह है कि मारुति ने हाल में ओमनी का प्रॉडक्शन बंद करने का ऐलान किया है। ओमनी को 1984 में लॉन्च किया गया था और उसके बाद से ही वैन सेगमेंट की शुरुआत हुई थी। इस बीच कंपनी ने कहा है कि वह सुरक्षा से जुड़े आगामी नियमों को ध्यान में रखते हुए ईको के नए वर्जन पर काम कर रही है। 

आईएचएस मार्केट में प्रॉडक्शन फॉरकास्टिंग के कंट्री हेड गौरव वांगल ने कहा कि मारुति ने जिस तरह बदलावों को लागू किया है, वह शानदार है। उन्होंने कहा, 'मारुति सुजुकी ने पहले अपने मजबूत चैनल के जरिए ईको की ज्यादा से ज्यादा बिक्री पर जोर दिया और ओमनी को ईको के हाथों मार्केट शेयर खोने दिया। ताजा आंकड़े काफी शानदार हैं, लेकिन देखना होगा कि क्या ये आगे भी जारी रह सकते हैं।' 

Source:Agency