Breaking News

Today Click 453

Total Click 448830

Date 19-04-19

US देने जा रहा है भारत को ये बड़ा दर्जा, देश होगा और ताकतवर

By Sabkikhabar :13-04-2019 07:46


अमेरिकी संसद में करीब आधा दर्जन प्रभावशाली सांसदों ने अमेरिका-भारत की रणनीतिक साझेदारी को मजबूत करने के लिए एक अहम बिल पेश किया है. अगर यह बिल लागू होता है तो यूएस स्टेट डिपार्टमेंट भारत को नाटो (नॉर्थ अटलांटिक ट्रीटी ऑर्गेनाइजेशन) सहयोगी का दर्जा देगा. 'अमेरिका ऑर्म्स एक्सपोर्ट कंट्रोल ऐक्ट' में भारत को नाटो सहयोगी देश के तौर पर तरजीह मिलेगी.

इस बिल पर काम कर रहे यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम के मुताबिक, यह इस बात का प्रभावपूर्ण संकेत होगा कि रक्षा सौदों में भारत अमेरिका की प्राथमिकता में है. पिछले सप्ताह सांसद जो विल्सन ने बिल HR 2123 पेश किया था. वह 'हाउस फॉरेन अफेयर्स कमिटी' के वरिष्ठ सदस्य हैं.

विल्सन ने कहा, भारत दुनिया का सबसे बड़ा लोकतांत्रिक देश है और क्षेत्र में स्थिरता का अहम स्तंभ है. भारत ने निर्यात नियंत्रण की नीतियों को लेकर हमेशा प्रतिबद्धता दिखाई है.

उन्होंने कहा, यूएस कानून में यह संशोधन भारतीय-प्रशांत क्षेत्र में यूएस-भारत की साझेदारी को सुरक्षा प्रतिबद्धता को और मजबूत करेगा. मैं यूएस-इंडिया स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप फोरम (USISPF) को शुक्रिया अदा करता हूं जिसने इस विधेयक में अपना सहयोग दिया है.
 

Source:Agency