Breaking News

Today Click 510

Total Click 448887

Date 19-04-19

सूडान: राष्ट्रपति को हटाने के लिए हिंसक हुआ संघर्ष, 14 की मौत

By Sabkikhabar :11-04-2019 07:36


सूडान की राजधानी खारतूम में हजारों लोग राष्ट्रपति के विरोध में सड़कों पर उतर गए हैं। मंगलवार को यह प्रदर्शन हिंसक हो गया और सुरक्षा बलों की कार्रवाई में 14 लोग मारे गए। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, शनिवार से जारी हिंसक संघर्ष में अब तक 8 और लोगों की भी मौत हो चुकी है जिनमें कुछ सुरक्षाकर्मी भी शामिल हैं। सूडान में रोटी की कीमतें बढ़ने के बाद से पिछले साल दिसंबर से संघर्ष जारी है। 
रोटी की कीमतों में वृद्धि से शुरू हुआ संघर्ष 
पिछले साल दिसंबर में रोटी की कीमतें बढ़ा दी गई थीं, जिसके बाद देश भर में प्रदर्शन होने लगे। अफ्रीकी देश सूडान गंभीर आर्थिक संकट से गुजर रहा है। विद्रोह अब राजनीतिक रूप ले चुका है और प्रदर्शनकारी देश में 30 साल से चल रहे राष्ट्रपति उमर अल-बशीर के शासन के अंत की मांग कर रहे हैं। 

सैन्य नेताओं से भी प्रदर्शन में जुड़ने की मांग 
पिछले 4 महीने से प्रदर्शन कर रहे प्रदर्शनकारियों ने सोमवार को पहली बार इसमें सैन्य नेताओं से जुड़ने की भी अपील की। एपी की रिपोर्ट के अनुसार, 'प्रदर्शनकारियों का नेतृत्व कर रहे नेताओं ने सैन्य नेताओं से सूडान में परिवर्तन के लिए सहभागी बनने की प्रक्रिया में विचार-विमर्श के लिए आमंत्रित किया।' 

सूडानी प्रफेशनल यूनियन इस प्रदर्शन का नेतृत्व कर रहे हैं। उनकी तरफ से जारी बयान में कहा गया कि सरकार की सुरक्षा बलों ने इस्लामिक मिलिटेंट के साथ मिलकर शांतिपूर्ण प्रदर्शन कर रहे लोगों पर हमला किया। इस बार यह हमला बहुत बड़ा और हिंसक था। हालांकि, मंगलवार को ही सूडान में एक विडियो काफी वायरल हुआ है जिसमें, कुछ सैन्यकर्मियों को प्रदर्शनकारियों की ढाल बनते देखा गया। 

Source:Agency