Breaking News

Today Click 422

Total Click 448799

Date 19-04-19

धीरूभाई का सबसे बड़ा सपना पूरा करेंगे मुकेश अंबानी

By Sabkikhabar :10-04-2019 08:08


दुनिया के 13वें सबसे रईस शख्स मुकेश अंबानी तीन दशक बाद अपने पिता का सपना पूरा करने जा रहे हैं. मुकेश अंबानी अब रियल एस्टेट सेक्टर में धमाका करने वाले हैं. दरअसल, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ने मुंबई के करीब एक वर्ल्ड क्लास मेगासिटी का निर्माण करने जा रही है. इसका ब्लूप्रिंट लगभग तैयार कर लिया है. बिजनस स्टैंडर्ड की एक रिपोर्ट के मुताबिक, अंबानी की ये मेगासिटी इतनी बड़ी होगी कि रिलायंस ग्रुप का सबसे बड़ा प्रॉजेक्ट होगा.

5.22 लाख करोड़ होंगे खर्च

आने वाले 10 साल में इस प्रोजेक्ट पर करीब 5.22 लाख करोड़ रुपए का खर्च होगा. इसके लिए निवेश की शुरुआत हो चुकी है. कंपनी की प्लानिंग भी तय समय से चल रही है. खास बात ये है कि अंबानी ही इस मेगासिटी के मालिक होंगे. रियल्टी सेक्टर के लिए यह एक गेमचेंजर साबित हो सकता है.

क्या है प्रोजेक्ट की खासियत

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मेगासिटी के प्रोजेक्ट की खासियत ये है कि इसका मालिकाना अधिकार रिलायंस के पास ही होगा. पूरा प्रोजेक्ट को रिलायंस डेवलप करेगी. इस शहर का पूरा प्रशासन भी रिलायंस के कंट्रोल में होगा. बिजनेस स्टैंडर्ड की एक खबर के मुताबिक, सूत्रों ने बताया कि इस मेगासिटी में ब्यूरोक्रेसी और लाल-फीताशाही का दखल नहीं होगा. ऐसा इसलिए क्योंकि, रिलायंस पहले ही स्पेशल प्लानिंग अथॉरिटी का लाइसेंस हासिल कर चुकी है. इसमें ग्लोबल पार्टनरशिप से वर्ल्ड क्लास इंटीग्रेटिड डिजिटल सर्विसेज मिलेंगी. 


मुंबई की तुलना में सस्ती होगी प्रॉपर्टी

रिलायंस इंडस्ट्रीज का यह प्रोजेक्ट भारत के लिए एक नया अध्याय लिख सकता है. एक्सपर्ट्स की मानें तो रिलायंस का ये प्रोजेक्ट भी जियो की तर्ज पर अपनी इंडस्ट्री में धमाल मचा सकता है. क्योंकि, इसकी गुणवत्ता और किफायती दाम लोगों को आकर्षित कर सकते हैं. रियल एस्टेट के एनालिस्ट के मुताबिक, मेगासिटी के आने के बाद मुंबई की तस्वीर बदल जाएगी. साथ ही मुंबई में प्रॉपर्टी की बढ़ती कीमतों में रिवर्स गियर लग सकता है. क्योंकि, इस नए शहर में प्रॉपर्टी की कीमत मुंबई की तुलना में कम होगी.
 

Source:Agency