Breaking News

Today Click 418

Total Click 448795

Date 19-04-19

इसराइल: नेतन्याहू और बेन्नी गंट्ज़ दोनों ने किया सरकार बनाने का दावा

By Sabkikhabar :10-04-2019 07:06


इसराइल में मतदान के बाद आ रहे एग्ज़िट पोल्स में किसी एक पार्टी को बहुमत मिलता नहीं दिख रहा है.

मंगलवार को संपन्न हुए आम चुनावों में दक्षिणपंथी लिकूड पार्टी के नेता और मौजूदा प्रधानमंत्री बिन्यामिन नेतन्याहू को मध्यमार्गी ब्लू एंड व्हाइट गठबंधन के नेता और पूर्व सैन्य प्रमुख बेन्नी गंट्ज़ से कड़ी चुनौती मिल रही है.

दो एग्ज़िट पोल्स में कहा गया है कि गठबंधन के रास्ते अगली सरकार नेतन्याहू बना सकते हैं, जबकि एक एग्ज़िट पोल में कहा जा रहा है कि गठबंधन सरकार बेन्नी गैंट्ज़ के नेतृत्व में बन सकती है.

एग्ज़िट पोल्स में बेन्नी गैंट्ज़ को 36 से 37 सीटों पर आगे बढ़ते दिखाया जा रहा है तो 33 से 36 सीटों पर नेतन्याहू के जीतने की संभावना जताई जा रही है.

47 से 50 सीटों पर अन्य पार्टियों की जीत की संभावना बताई गई है. नेतन्याहू और गंट्ज़, दोनों नेताओं ने ही अपनी जीत का दावा किया है.

बेन्नी गंट्ज़ ने अपने समर्थकों से कहा कि वो एक ऐसी गठबंधन सरकार बनाएंगे जिसमें अलग-अलग पृष्ठभूमि के लोगों का प्रतिनिधित्व हो.

उन्होंने कहा, "हम समझते हैं कि हमें अभी आख़िरी नतीजों का इंतज़ार करना होगा लेकिन मेरी राय में नतीजे हमारे ही पक्ष में होंगे. मैं विविधतापूर्ण गठबंधन सरकार बनाने की पूरी कोशिश करूंगा. मैं सिर्फ़ उन्हीं लोगों का प्रधानमंत्री नहीं होऊंगा जिन्होंने मुझे वोट दिया है, मैं सबका प्रधानमंत्री होऊंगा."

इससे पहले मंगलवार को येरुशलम में मतदान करने के बाद नेतन्याहू ने पत्रकारों से कहा, "मैं आपको बताना चाहता हूं कि मुझे नतीजों के बारे में कोई शुबहा नहीं है लेकिन वोट देना एक पवित्र काम है. हमारे गणतंत्र की ख़ूबसूरती यही है कि हम मतदान कर सकते हैं और हम इसके लिए ईश्वर के आभारी हैं."

उधर रोष हायिन शहर में मतदान करने पहुंचे गंट्ज़ ने कहा, "हमें गणतंत्र का सम्मान करना चाहिए और सभी को इसमें ज़िम्मेदारी लेनी चाहिए. आप भी वोट करें और उसे चुनें जिस पर आपको यकीन है. हमें एक नए युग की शुरुआत करनी है, 

Source:Agency