Breaking News

Today Click 441

Total Click 448818

Date 19-04-19

इस तरह आप भी बंद कर सकते है मसूड़ों से निकलने वाला खून

By Sabkikhabar :09-04-2019 09:03


हम आपको बता दें मसूड़ों से खून निकलने की समस्या से कई लोग परेशआन हैं। अक्सर देखा जाता है कि सुबह ब्रश करते समय दांतों से खून निकलने लगता है। इसकी कई वजह हो सकती हैं, जैसे- विटामिन की कमी, ज्याजा तेज ब्रश करना आदि। इसके के अलावा भी कई वजह हैं, जिसकी वजह से मसूड़ों से खून निकलना शुरू हो जाता है, आज हम आपको उन्हें वजहों के बारे में बताने जा रहे हैं।

इस वजह से निकलता है खून 

आपको बता दें कुछ ऐसी दवाईयां भी होती है जिनके सेवन से दांतों से खून निकलने लगता है। जैसे एंटिडिएंटेंट्स और ब्लड प्रेशर दवाएं आपके मसूड़ों में से खून निकाल सकती है क्योंकि ऐसी दवाईयां की वजह से मुंह में लार नहीं बन पाता और लार की कमी के कारण मुंह में बैक्टीरिया हो जाते हैं। हमारे शरीर में विटामिन सी और डी की कमी के वजह से भी मसूड़ों से खून निकलने लगता है।

सूजन भी है मुख्य समस्या 

इसी के साथ कई लोग रोजाना ब्रश नहीं करते हैं, जिसकी वजह से दांतों पर गंदगी चिपकी रहती है। कई दिनों तक ब्रश न करने के कारण दांतों पर बैक्टीरिया लग जाता है। दांतों पर बैक्टीरिया लगने की वजह से दांतों पर सूजन हो जाती है, जिसके बाद दांतों से खून निकलने लगता है। अगर दांतों पर तेज ब्रश की जाती है तो खून निकलने लगता है। ज्यादा तेज ब्रश करने से मसूड़े छील जाते हैं और खून निकलने लगता है।

Source:Agency