Breaking News

Today Click 348

Total Click 448306

Date 18-04-19

अब से इन बर्तनों में पकाये खाना, स्वास्थ्य को होंगे कई लाभ

By Sabkikhabar :05-04-2019 09:27


हम आपको बता दें स्वस्थ और फिट रहने के लिए हम बहुत से प्रयास करते हैं और इसके लिए हम अपने से जुड़ी हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं। हमें क्या खाना है, कब खाना है, एक्सरसाइज और अन्य कई चीजों को लेकर हम चिंतित रहते हैं ताकि हम अपने स्वास्थ्य को बनाए रखें। हालांकि क्या आपने कभी अपने किचन की तरफ रुख किया है और सोचा है कि आप जिन बरतनों में खाना पकाते हैं, क्या वह आपके लिए सही है। जब आप हर चीज को सोच-समझकर चुनते हैं तो बरतन क्यों नहीं। 

यह होते है नुकसान 

जानकारी के अनुसार जब आप खाने को गर्म करते हैं तो खाने से पोषक तत्व कम हो जाते हैं और वह भोजन आपके लिए फायदेमंद नहीं होता। यहां तक कि कुछ खाद्य पदार्थ ऐसे हैं जिन्हें दोबारा गर्म करने पर वो हानिकारक हो जाते हैं। मिट्टी के बरतन में खाना पकाने से यह अधिक देर तक गर्म रहता है क्योंकि इसका तापमान लंबे समय तक बरकरार रहता है और खाने को दोबारा गर्म करने की जरुरत नहीं पड़ती।

और भी है कई अन्य फायदे 

इसी के साथ मिट्टी के बरतनों में खाना पकाने से आपका भोजन अधिक पौष्टिक होता है क्योंकि यह आपके भोजन में कैल्शियम, फॉस्फोरस, आयरन, मैग्नीशियम, सल्फर जैसे मिनरल्स और विटामिन्स को शामिल करता है। मिट्टी के बरतनों में खाना धीरे-धीरे पकता है जिससे खाने का पोषण बरकरार रहता है। जबकि अन्य किसी धातु के बरतन में खाना पकाते वक्त खाने का पोषण कम हो जाता है।
 

Source:Agency