Breaking News

Today Click 269

Total Click 448646

Date 19-04-19

मासिक धर्म बढ़ाने के लिए इस्तेमाल करती हैं गोलियां तो जान लें नुकसान

By Sabkikhabar :01-04-2019 08:28


हेल्थ से जुडी कई बातों का ध्यान आपको रखना होता है. खासकर महिलाओं के लिए अपनी सेहत का ध्यान रखना जरूरी होता है. महिलाओं को हर महीने मासिक धर्म के दर्द से गुजरना पड़ता है. वहीं अगर किसी ट्रिप पर जाना हो या कोई शादी अटेंड करनी हो, पीरियड्स हमेशा गलत टाइम पर आ जाते हैं. ऐसे में आपको भी गुस्सा ही आता होगा कि इन फंक्शन्स को एंज्वॉय करने के लिए बहुत सी औरतें तो घरेलू नुस्खे या दवाइयों का सेवन करती हैं ताकि पीरियड्स डेट को आगे बढ़ा दिया जाए. लेकिन इसके क्या नुकसान हो सकते हैं इसके बारे में हम बताने जा रहे हैं. 

हो सकते है ये नुकसान

* महिलाओं की पीरियड साइकिल 28 दिनों की होती है. अगर आपके पीरियड्स का कोई फिक्स टाइम नहीं है या यह कभी भी आ जाते हैं तो आप तुरंत डॉक्टर्स से संपर्क करें.

* कई बार ऐसी दवाइयों के सेवन से हार्मोन इम्बलेंस हो जाते हैं, जिसके कारण पीरियड्स 2 महीने या इससे भी ज्यादा समय के बाद आते हैं. 

* इससे आपको अनियमित पीरियड्स की समस्या हो सकती हैं. दरअसल, जब 28-30 दिन का चक्र बिगड़ता है तो ओव्‍यूलेशन में गड़बड़ हो जाती हैं जो महिलाओं की प्रजनन प्रणाली पर इफैक्ट डालती हैं.

* पीरियड्स बंद करने वाली दवाइयों के सेवन कई महिलाओं को हैवी ब्लीडिंग होने लगती हैं और दर्द असहनीय रूप ले लेता है. 

* अगर आपकी उम्र 30 साल से ज्यादा है और आपको डायबिटीज या मोटापे की शिकायत है तो आपको इन दवाइयों के सेवन से बचना चाहिए क्योंकि यह इनसे आपको रिएक्शन हो सकता हैं. 
 

Source:Agency