Breaking News

Today Click 381

Total Click 448339

Date 18-04-19

याद्दाश तेज़ करने के लिए पी सकते हैं शराब, शोध में हुआ खुलासा

By Sabkikhabar :01-04-2019 08:26


एलकोहॉल के अधिक सेवन से हमारे स्वास्थ में कई तरह के नुक्सान होते हैं और यह हमारे स्वास्थ के लिए काफी हानिकारक भी होता है. इस बात को सभी जानते हैं. लेकिन इसके कुछ लाभ भी होते हैं जिनके बारे में हम बताने जा रहे हैं. आपको बता दें कि एलकोहॉल का सेवन अगर उचित मात्रा में किया जाए तो यह हमारे स्वास्थ को कई लाभ भी पहुंचाता है. बहुत से लोगों का यह भ्रम होता है कि एलकोहॉल पीने से याद्दाश भी कमज़ोर हो जाती है पर आपको बता दें इससे याद्दाश तेज़ होती है. आइये जानते हैं कैसे.  

वैसे तो एलकोहॉल पीने से स्वास्थ को नुक्सान ही पहुंचता है पर एक शोध से यह पता चला था कि इससे हमारे मस्तिष्क पर ऐसा असर डालता है की हमारी बातों को भूलने की आदतें कम हो जाती हैं. हालाँकि बाद में यह भी बताया गया कि यह शोध नकारात्मक था क्योंकि एलकोहॉल के सेवन से हमेशा स्वास्थ और मस्तिष्क पर नकारात्मक प्रभाव ही पड़ता है. शोधकर्ताओं ने बताया कि एलकोहॉल दरअसल डोपामाइन को रिलीज़ करने में मददगार होता है. डोपामाइन को लर्निंग ट्रांसमीटर भी कहते हैं जिसके रिलीज़ होने से हमारा दिमाग अचानक ही हमें हमारी ज़िन्दगी के कुछ सुखदायी पलों को याद दिला देता है जिसके कारण व्यक्ति को ख़ुशी की भी अनुभूति होती है. 

सिर्फ इतना ही नहीं, एलकोहॉल पीने के बाद जो डोपामाइन रिलीज़ होता है उससे हमारे याद्दाश को मजबूत बनाने की क्षमता बढ़ जाती है. इसी कारण कहते हैं कि अल्कोहल से आपकी याद्दाश तेज़ होती है. डॉक्टरों का भी यही कहना है की अगर एलकोहॉल का सेवन उचित मात्रा में किया जाये तो वह हमारे स्वास्थ पर बुरा नहीं बल्कि अच्छा प्रभाव डालती है और इससे कई रोगों से भी बचाव होता है. पर इस बात का ज़रूर ध्यान रखें की इसकी आदत लगना ज़रूर आपके सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है.
 

Source:Agency