Breaking News

Today Click 332

Total Click 448290

Date 18-04-19

ज्यादा पानी पीने से होता है दिमाग को खतरा, ये हो सकती है बीमारी

By Sabkikhabar :01-04-2019 08:25


क्या आपको पता है पानी सेहत के लिए जरूरी है. मगर जरूरत से ज्यादा पानी मोटापा भी दे सकता है. लोगों को लगता है कि पानी से कोई नुकसान नहीं हो सकता इसलिए वो जी भर कर पर पानी पीते हैं. लेकिन आज हम आपको बता दें कि पानी से नुकसान भी हो सकते हैं. डॉक्टर मानते हैं कि एक स्वस्थ व्यक्ति को एक दिन में 2-4 लीटर पानी पीना चाहिए. अगर आप सामान्य तौर पर रोजाना 5-6 लीटर से ज्यादा पानी पीते हैं, तो यह आपके स्वास्थ्य पर विपरीत असर भी डाल सकता है. 

पानी पीने से ऐसे बढ़ता है वजन 
हमारा वजन तब बढ़ता है, जब शरीर में फैट जमा होता है. जमे हुए फैट सेल्स में पानी की मात्रा भी होती है. ऐसे में अगर आप जरूरत से ज्यादा पानी पीते हैं, तो किडनी पूरे पानी को शरीर से बाहर निकालने में सक्षम नहीं होती है. बचा हुआ पानी शरीर में इलेक्ट्रोलाइट का बैलेंस बिगाड़ता है. इससे पानी शरीर में जमा हो जाता है और आपका वजन बढ़ जाता है. 24 घंटे में ही यह जमा हुआ पानी शरीर से निकल जाता है. हालांकि अगर आपको रोज ज्यादा पानी पीने की आदत है, तो मोटापे की समस्या हो सकती है. 

ज्यादा पानी से दिमाग में सूजन 
एक शोध में पाया गया है कि शरीर में ज्यादा मात्रा में पानी हो जाने पर सोडियम का लेवल तेजी से कम होने लगता है. सोडियम का स्तर घटने से मस्तिष्क में सूजन आ सकती है, जो कि एक खतरनाक स्टेज है.  

किडनी पर भी बुरा प्रभाव 
जरूरत से ज्यादा पानी पीने से ओवरहाइड्रेशन की समस्या हो सकती है. ओवरहाइड्रेशन का असर सीधा किडनी पर पड़ता है. दरअसल किडनियां ही हमारे शरीर में पानी को फिल्टर करने का काम करती हैं. अगर आप रोजाना ज्यादा मात्रा में पानी पीते हैं, तो किडनियों पर काम का बोझ ज्यादा पड़ता है, जिससे लंबे समय में किडनी फेल होने का भी खतरा हो सकता है. 
 

Source:Agency