Breaking News

Today Click 297

Total Click 448674

Date 19-04-19

आपके शरीर में बेहद नाजुक अंग है फेफड़े

By Sabkikhabar :18-03-2019 08:53


हम यूरीन का रंग पीला देखते ही हम समझ जाते हैं हमारी किडनी ठीक नहीं। इसी तरह छाती में दर्द से पता चल जाता है कि दिल में कुछ तो गड़बड़ है लेकिन क्या हमारे फेफड़ों के साथ भी यही स्थिति है? फेफड़े हमारे शरीर का एक अहम हिस्सा है जो रक्त वाहिनियों को रक्त पहुंचाता है। ज्यादातर लोग उसकी सेहत के प्रति बहुत उदासीन होते हैं। फेफड़े में किसी भी तरह की दिक्कत आने से सांस संबंधी समस्या या फिर टीबी का शिकार होना पड़ सकता है। 

जानकारी के मुताबिक खांसी आना सर्दी, बुखार और गले में किसी भी तरह की दिक्कत आने के दौरान सामान्य है लेकिन अगर आप 7 हफ्ते से लगातार खांस रहे हों तो यह ब्रोंकाइटिस, अस्थमा, निमोनिया या टीबी के लक्षण हो सकते हैं। इसी के साथ अगर आप अपने फेफड़ों से किसी तरह की घरघराहट महसूस कर रहे हैं तो यह लंग डिसफंक्शन का संकेत हो सकता है। 

हम आपको बता दें छाती में दर्द अक्सर दिल संबंधी बीमारियों का लक्षण होता है लेकिन अगर आप छींकते, खांसते या फिर सांस लेते हुए छाती में दर्द महसूस करें तो यह फेफड़ों में वायरस के संक्रमण का संकेत हो सकता है। अगर खांसते वक्त बहुत ज्यादा कफ निकलता है तो यह भी फेफड़े की गंभीर बीमारी का सूचक है। इसके अलावा अगर आपको तीन महीने से ज्यादा समय से खांसी आ रही है तो यह ब्रोंकाइटिस के लक्षण हो सकते हैं।
 

Source:Agency