Breaking News

Today Click 315

Total Click 448273

Date 18-04-19

इस देश के पूर्व राष्‍ट्रपति के खिलाफ लगे हैं यौन शोषण के आरोप

By Sabkikhabar :11-02-2019 08:40


महिलाओं के प्रति यौन शोषण के मामले पूरी दुनिया में बढ़े हैं। हाल ही में मीटू कैंपेन में कई महिलाओं ने अपनी आपबीती कही। इसके बाद कई नामी लोगों के ऊपर से अच्‍छाई का नकाब भी हट गया। आपको बता दें कि अमेरिका के राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर इससे ही मिलता जुलता मामला अभी तक उनके गले की फांस बना हुआ है। बहरहाल, यहां पर हम जिस शख्‍स की बात कर रहे हैं वह भी एक देश के पूर्व राष्‍ट्रपति रह चुके हैं। इस लिहाज से यह पूरी दुनिया को बेहद शर्मशार करने वाली घटना है।

इस शर्मसार कर देने वाली घटना के घेरे में कोस्‍टा रिका के पूर्व राष्‍ट्रपति ओस्‍कर आरियास हैं। ओस्‍कर पर पांचवीं बार किसी महिला ने यौन शोषण का आरोप लगाया है। यह महिला कोई और नहीं बल्कि उनके ही देश की मिस कोस्‍टा रिका रह चुकी याजमीन मोरलस हैं। उन्‍होंने पूर्व राष्‍ट्रपति पर आरोप लगाया है कि वर्ष 2015 में उन्‍होंने न सिर्फ उन्‍हें उनकी इच्‍छा के बिना छुआ बल्कि जबरन चुंबन भी लिया। घटना के चार वर्ष बाद वह इस मामले को सभी के सामने लाने की हिम्‍मत जुटा सकीं। उन्‍होंने पूर्व राष्‍ट्रपति के खिलाफ इसको लेकर आपराधिक मामला भी दर्ज करवाया है।

आपको जानकर हैरत होगी कि आरियाज कोस्‍टा रिका के दो बार राष्‍ट्रपति चुने गए थे। 1987 में उन्‍हें सेंट्रल अमेरिका में छिड़े गृहयुद्ध को रोकने के लिए नोबेल शांति पुरस्‍कार से नवाजा गया था। आपको यहां पर बता दें कि जिस शख्‍स पर यह आरोप लगा है वह एक देश का पूर्व राष्‍ट्रपति होने के अलावा नोबेल पुरस्‍कार विजेता भी रह चुका है। इस घटना ने नोबेल विजेताओं का सिर भी शर्म से झुका दिया है।

याजमीन के वकील ने पूर्व राष्‍ट्रपति के खिलाफ दर्ज मामले की पुष्टि की है। आरियाज के खिलाफ पहली शिकायत वर्ष 2014 में सामने आई थी। उस वक्‍त भी महिला ने उनपर बिजना इजाजत जबरन छूने और चुंबन का ही आरोप लगाया था। जिस महिला ने यह शिकायत की थी वह महिला शांति कार्यकर्ता है। उसने आरियाज पर डराने धमकाने का भी आरोप लगाया था।

हालांकि उस वक्‍त पूर्व राष्‍ट्रपति ने इन आरोपों का खंडन किया था और कहा था कि उन्‍होंने किसी भी महिला के साथ किसी भी तरह का दुर्व्‍यवहार नहीं किया है। यह मामला अब तक भी लंबित है। इसके बाद आरियाज के खिलाफ दूसरी शिकायत 2015 में सामने आई थी। शिकायत करने वाली महिला का आरोप था कि ईस्‍टर के मौके पर आरियाज ने उसे घर पर बुलाया था जहां उसके साथ दुर्व्‍यवहार किया गया। महिला ने अपनी शिकायत में यहां तक कहा कि वह आरियाज की हरकत को देखकर बेहद शर्मसार थीं और कुछ नहीं कर सकी। बाद में वह वह आरियाज को बिना कुछ कहे घर से निकल भागी।
 

Source:Agency