Breaking News

Today Click 3375

Total Click 328888

Date 16-01-19

दीवार के चक्रव्‍यूह मे उलझा अमेरिका,ट्रंप की राह में डेमोक्रेटिक रोड़ा

By Sabkikhabar :11-01-2019 06:47


मेक्सिको की सीमा पर दीवार निर्माण को लेकर अमेरिका में दिसंबर में शुरू हुआ सियासी महासंग्राम अब एक एक नए मोड़ पर जा पहुंचा है। अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप के इस ऐलान के बाद कि वह देश में आपातकाल की घोषणा कर सकते हैं, एक नई समस्‍या को जन्‍म दिया है। अब यह मामला अमेरिका में सबसे लंबे शटडाउन का रिकॉर्ड तोड़ने के साथ संवैधानिक संकट की ओर बढ़ता प्रतीत होता है। हालांकि, हाल में हुए अमेरिकी चुनाव में डेमोक्रेटिक पार्टी की बढ़त और बहुमत के साथ यह कयास लगाए जाने लगे थे कि अब ट्रंप प्रशासन की मुश्किलें बढ़ने वाली है। उनके लिए अब शासन करना आसान नहीं होगा। उनकी कई योजनाओं पर ग्रहण लग सकता है। विशेषज्ञों की यह आशंका सही साबित हो रही है। आइए जानते हैं कि आखिर दीवार के पीछे का सच क्‍या है। अमेरिका में इसे लेकर क्‍यों हंगामा मचा है। मेक्सिको की सीमा पर दीवार बनने के क्‍या होंगे निहितार्थ। किस तरह से अमेरिका एक नए संवैधानिक संकट की ओर बढ़ रहा है।
बता दें कि सरकारी कामबंदी का यह तीसरा सप्ताह है। इसके चलते 8,00,000 संघीय कर्मचारियों को वेतन नहीं मिल सका है। विपक्षी डेमोक्रेटिक पार्टी व सत्तारूढ़ रिपब्लिकन के बीच तनातनी अपने चरम पर पहुंच चुकी है। इसका नतीजा यह रहा है कि 22 दिसंबर, 2018 से शुरू हुआ शटडाउन अब भी जारी है। यह अभी तक थमा नहीं है। इस समस्‍या को सुलझाने के लिए अब तक ट्रंप और डेमोक्रेट के बीच सारी पहल निरर्थक साबित हुई है। शटडाउन के चलते अमेरिका में सरकारी कामकाज पूरी तरह से ठप पड़ गया है।
ये क्‍या बोल गए ट्रंप, बढ़ गई रार

उधर, ट्रंप ने अमेरिका, मेक्सिको सीमा पर दीवार निर्माण के लिए फंडिंग को मंजूरी नहीं दिए जाने की स्थिति में राष्ट्रीय आपातकाल घोषित करने की चेतावनी दी है। उन्‍होंने कहा कि यदि मैं चाहूं तो यह कर सकता हूं। ट्रंप ने शीर्ष डेमोक्रेट्स के साथ बैठक के बाद शुक्रवार को यह बयान दिया गया। ट्रंप ने साफ कहा कि वह कई वर्षो तक आंशिक सरकारी कामबंदी के लिए तैयार हैं। ट्रंप ने चेतावनी देते हुए कहा है कि हम राष्ट्रीय आपातकाल घोषित कर सकते हैं और दीवार का जल्द निर्माण कर सकते हैं। मैंने अभी यह नहीं किया है. मैं यह कर सकता हूं। यदि हम इसे बातचीत की प्रक्रिया के जरिए कर सकते हैं तो हम बेहतर तरीके से करेंगे।

Source:Agency