Breaking News

Today Click 400

Total Click 279868

Date 13-12-18

आँखों के लिए जरुरी है विटामिन ए, अपनाएं ये आहार

By Sabkikhabar :29-11-2018 09:02


आंखें प्रकृति की सबसे सुंदर और अमूल्य देन हैं. ये आप जानते ही हैं कि आंखों को सही पोषण नहीं मिलने से आंखें कई बीमारियों की शिकार हो सकती हैं. इन्हें एक्स्ट्रा केयर की जरूरत होती है क्योंकि ये बहुत ही संवेदनशील होती हैं. आँखों के लिए पर्याप्त पोर पौष्टिक भोजन भी बहुत जरुरी होती है. आँखों एक लिए विभिन्न प्रकार के हेल्दी डायट को अपना कर इन बीमारियों से बचाया जा सकता है. जब भी हेल्दी होने की बात आती है तो हमारा ध्यान हार्ट, ब्रेन, किडनी एंड हड्डियों की तरफ तो जाता है पर हम महत्वपूर्ण हिस्से आंख को भूल जाते हैं. 

आपको ये बता दें, जिस तरह हमारी  बॉडी को एक बैलेंस डायट की जरूरत होती है, वैसे ही हमारे आंखों को भी न्यूट्रीशन की जरूरत होती है. समय पर और सही मात्रा में न्यूट्रीशन नहीं मिलने से ड्राइ आइज, नाइट ब्लाइंडनेस, मोतियाबिंद और ग्लूकोमा जैसी बीमारियां हो सकती हैं. आपको ये पता होगा कि आँखों के लिए विटामिन ए की जरूरत होती है. इसलिए डॉक्टर्स हमेशा स्वस्थ आँखों के लिए विटामिन ए खाने की सलाह देते है.

आपको बता दें, यह आंखों के लिए सबसे महत्वपूर्ण विटामिन है. इस विटामिन की जरूरत आंखों में रेटिना को होती है. विटामिन ए की कमी से नाइट ब्लाइंडनेस और जिरोप्थेल्मिया जैसी  आंखों  कि  बीमारी  होती  है. विटामिन ए के लिए आपको स्वीट  पोटेटो, गाजर, हरी सब्जियां, खुबानी, ब्रोकली, मक्खन, टमाटर, अंडा इत्यादि खान चाहिए.

Source:Agency