Breaking News

Today Click 220

Total Click 210792

Date 21-10-18

कोर्ट के आदेश के बाद पुलिस ने छोड़ा राम रथ

By Sabkikhabar :12-10-2018 08:13


डिंडौरी, शहपुरा। राम वनगमन पथ यात्रा के राम रथ व एक स्कार्पियो वाहन को शहपुरा न्यायालय के आदेश पर गुरुवार को छोड़ दिया है। मंगलवार को भ्रमण कर रहे रथ व वाहन को आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए प्रशासन ने जब्त कर लिया था। गुरुवार को कोर्ट में चालान पेश किया, यहां से रथ छोड़ने के आदेश दिए गए। इसके बाद कांग्रेसियों व अन्य लोगों ने रथ को उमरिया के लिए रवाना कर दिया। यह रथ उमरिया से कटनी होते हुए मैहर जाएगा।

साधु-संतों ने किया राम नाम जाप

जब्त रथ को छुड़वाने के लिए गुरुवार सुबह से कुछ साधु-संतों व अन्य लोगों द्वारा राम नाम का जाप भी किया गया था। इस दौरान स्थानीय लोगों ने रथ में सवार लोगों के खाने की व्यवस्था की थी।

धारा 144 के उल्लंघन को लेकर नोटिस

रिटर्निंग ऑफिसर शहपुरा द्वारा ब्लॉक कांग्रेस कमेटी अध्यक्ष अमित कछवाहा को बुधवार को आदर्श आचरण संहिता का उल्लंघन करने का आरोप लगाते हुए नोटिस जारी किया था। इसमें उल्लेख किया गया कि धारा 144 लागू होने के बावजूद बिना अनुमति के रथ से राम वनगमन पथ यात्रा द्वारा धार्मिक भावनाओं का सहारा लेकर राजनीतिक प्रचार किया जा रहा था। एक दिन के अंदर उपस्थित होकर जवाब तलब किया गया था।

जवाब में ब्लॉक अध्यक्ष ने बताया भाजपा की साजिश

रिटर्निंग ऑफिसर को दिए जवाब में ब्लॉक अध्यक्ष अमित कछवाहा ने बताया कि जिस दिन वाहन को जब्त किया गया था, उस दिन वे पारिवारिक कारणों से बाहर गए थे। मामले में उनकी कोई भूमिका नहीं है। विरोधी दल द्वारा षड्यंत्रपूर्वक फंसाने की साजिश है। जवाब में कहा गया कि रथ यात्रा पूरी तरह गैर राजनीतिक है। इसमें कोई बैनर व झंडा नहीं लगा है। यह पूरी तरह से धार्मिक यात्रा है।

इनका कहना है

जब्त किए गए वाहन का चालान पुलिस ने न्यायालय में पेश किया था। आदेश के बाद वाहन को छोड़ दिया गया है। यात्रा में ब्लॉक अध्यक्ष की भूमिका स्पष्ट नहीं हो रही है। जो वाहन जब्ती की कार्रवाई की गई थी वह वीडियो के आधार पर थी।

- अमित बम्हरोलिया रिटर्निंग ऑफिसर, शहपुरा
 

Source:Agency