Breaking News

Today Click 283

Total Click 210855

Date 21-10-18

त्रिची एयरपोर्ट पर दीवार से टकराया एअर इंडिया का विमान

By Sabkikhabar :12-10-2018 07:34


त्रिची से दुबई जा रही एअर इंडिया की फ्लाइट के साथ हादसा होते-होते बचा. यह फ्लाइट रनवे से टेकऑफ करने के बाद एयरपोर्ट कंपाउंड में मौजूद इमारतों और दीवारों से टकरा गई.

इस विमान में 136 लोग सवार थे. टेक ऑफ करते समय विमान का टेक ऑफ व्हील कई इमारतों से टकराया. यह फ्लाइट बाद में मुंबई में सुरक्षित लैंड कर गई. ये हादसा गुरुवार का है.
विमान के मुंबई में उतरने के बाद एयरपोर्ट अधिकारियों ने घटना की और हालात की समीक्षा की. एअर इंडिया ने कहा है कि इस घटना पर आंतरिक जांच शुरू की गई है. पायलट और को-पायलट को ऑफ रोस्टर कर दिया गया है. एयरलाइन ने इस घटना के बारे में डीजीसीए को बता दिया है. सभी 130 यात्री मुंबई एयरपोर्ट पर सुरक्षित उतर गए थे और उनके लिए मुंबई से दुबई जाने वाली दूसरे विमान का इंतजाम किया गया.

एअर इंडिया की फ्लाइट IX 611 के साथ यह हादसा गुरुवार रात डेढ़ बजे हुआ. स्थानीय एयरपोर्ट अधिकारियों पायलट इन कमांड को बताया कि विमान का संपर्क एयरपोर्ट की दीवार से हुआ है. पायलट इन कमांड ने कहा कि एयरक्राफ्ट सिस्टम सही तरीके से काम कर रहे हैं.

मुंबई में फ्लाइट शुक्रवार सुबह 5.35 बजे पहुंची, जहां विमान में सवार 130 यात्री और 6 क्रू मेंबर को सुरक्षित उतारा गया. किसी भी सवार को कोई चोट नहीं पहुंची. विमान में सवार पायलट इन कमांड कैप्टन डी गणेश बाबू को B 737 एयरक्राफ्ट की 36 हजार घंटों की उड़ान का अनुभव है और को पायलट कैप्टन अनुराग को B 737 एयरक्राफ्ट की 30 हजार घंटों की उड़ान का अनुभव है. एयरलाइन जांच में सहयोग कर रही है.

विमान के साथ हुए इस हादसे के बाद इसका रूट बदलकर इसे मुंबई में लैंड करवाया गया ताकि विमान की जांच की जा सके. जानकारी के मुताबिक इस टक्कर के साथ विमान के निचले हिस्से को नुकसान पहुंचा है.

दरअसल, यह विमान टेक ऑफ करते समय त्रिची एयरपोर्ट के कंपाउंड में कई दीवारों से टकराया. यह टक्कर इतनी जोरदार थी कि इससे त्रिची एयरपोर्ट की दीवारें भी टूट गईं.

जानकारी के मुताबिक टेकऑफ करते समय एअर इंडिया का यह विमान रनवे और एयर ट्रैफिक लेवल की कई दीवारों से टकराया. घटना के बाद तमिलनाडु के पर्यटन मंत्री वेलामांडी एन एनटराजन भी घटनास्थल पर गए.

उन्होंने कहा, 'दुबई जा रही फ्लाइट का टेक ऑफ व्हील कई दीवारों से टकरा गया. विमान में सवार लोग सुरक्षित मुंबई पहुंच गए हैं. यहां पर एयरपोर्ट के अधिकारी मामले की समीक्षा कर रहे हैं. एयरपोर्ट को सुचारू रूप से संचालिन करने के लिए जरूरी कदम उठाए जा रहे हैं.'

इस मामले की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि अगर टक्कर से विमान के टेक ऑफ व्हील को नुकसान पहुंचता या यह दोबारा से खुल नहीं पाता तो इसकी लैंडिंग के समय परेशानी हो सकती थी.

ऐसी परिस्थितियों में विमान को समुद्र में भी उतारा जाता है. हाल ही में ऐसी ही एक और घटना का पता चला था जब जब एक विमान का टेक ऑफ व्हील नहीं खुल सका था और विमान का लैंडिंग सिस्टम भी फेल हो गया था. इसके बावजूद पायलट ने अपनी सूझबूझ से विमान को सुरक्षित लैंड करा लिया था.

Source:Agency