Breaking News

Today Click 311

Total Click 279779

Date 13-12-18

SBI में 1329 फ्रॉड के मामले आए सामने, जानें- खुद को कैसे बचाएं

By Sabkikhabar :11-10-2018 08:44


देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक में मौजूदा वित्त वर्ष के छह महीनों में बैंक‍िंग धोखाधड़ी के 1329 मामले सामने आए हैं. इन मामलों में 5,555.48 करोड़ रुपये की रकम शामिल है.  मध्य प्रदेश के नीमच निवासी आरटीआई कार्यकर्ता चंद्रशेखर गौड़ ने सूचना के अध‍िकार के तहत यह जानकारी मांगी थी. उन्होंने एसबीआई की तरफ से आए जवाब की जानकारी देते हुए बताया कि इस वित्त वर्ष की पहली तिमाही (अप्रैल-जून) में बैंक में कुल 723.06 करोड़ रुपए के बैंकिंग धोखाधड़ी के मामले सामने आए. इनकी कुल संख्या 669 थी. वहीं, जुलाई से सितंबर के बीच 4832.42 करोड़ रुपए के बैंकिंग धोखाधड़ी से जुड़े 660 मामले सामने आए.  

भारतीय स्टेट बैंक ही नहीं, बल्क‍ि आप जिस भी बैंक के ग्राहक हैं तो बैंक‍िंग धोखाधड़ी का खतरा हमेशा बना रहता है. यह धोखाधड़ी न सिर्फ ड‍िजिटल तरीकों से होती है, बल्क‍ि एटीएम पिन व अन्य जानकारी चुराकर भी आपके बैंक से पैसे निकाले जाते हैं. 

कैसे बचें: 
बैंक‍िंग धोखाधड़ी से बचने के लिए सबसे पहले जरूरी है कि आप अपने बैंक खाते से जुड़ी संवेदनशील जानकारी किसी के साथ साझा न करें. ऑनलाइन हो चाहे ऑफलाइन, अपनी बैंक‍िंग डिटेल को सुरक्ष‍ित रखें. (Photo: Reuters)

धोखाधड़ी हुई तो.... 
अगर आपके साथ कभी भी किसी भी तरह की बैंक‍िंग धोखाधड़ी होती है या फिर आपको धोखाधड़ी होने की आशंका होती है, तो तुरंत इसकी जानकारी बैंक को दे दें. जितना जल्दी आप बैंक को सूच‍ित करेंगे, उतना ही कम नुकसान आपको होगा.  (Photo: Reuters)
 

Source:Agency