Breaking News

Today Click 138

Total Click 278212

Date 12-12-18

स्टील प्लांट में गैस पाइपलाइन में ब्लास्ट,मरने वालों की संख्या 12 हुई

By Sabkikhabar :10-10-2018 07:19


भिलाई. भिलाई स्टील प्लांट (बीएसपी) के इतिहास में अब तक के सबसे बड़े हादसे में एक अधिकारी समेत 12 लोगों की मौत हो गई। हादसा उस वक्त हुआ जब क्षतिग्रस्त गैस पाइप लाइन का मेंटेनेंस किया जा रहा था।

घटना इसलिए हुई क्योंकि प्रेशर जीरो होने से पहले ही मेंटेनेंस का काम शुरू कर दिया गया।  इस दौरान अचानक गैस पाइप लाइन में जोरदार धमाका हुआ। आसपास मौजूद कर्मचारी चपेट में आ गए। हादसे में कुछ और लोगों के मारे जाने की बात सामने आ रही है, लेकिन बीएसपी के अधिकारी इसकी पुष्टि नहीं कर रहे हैं।

पाइपलाइन से गैस रिसी, चिंगारी से हुआ धमाका
पुलिस के मुताबिक, पाइपलाइन से गैस रिसने लगी। वेल्डिंग के दौरान निकली चिंगारी से धमाका हो गया। प्लांट में धुआं भर जाने की वजह से लापता कर्मचारियों को ढूंढने में मुश्किलें आईं। हादसे के वक्त प्लांट में 25 लोग मौजूद थे। 

बैटरी कॉम्प्लेक्स में हुआ धमाका
स्टील अथॉरिटी ऑफ इंडिया ने कहा कि प्लांट के कोक ओवन बैटरी कॉम्प्लेक्स नंबर 11 में धमाका हुआ था। इस मामले में केंद्रीय इस्पात मंत्री चौधरी बीरेंद्र सिंह ने भी रिपोर्ट मांगी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जून में ही यहां के विस्तारित संयंत्र का लोकार्पण किया था।

रेलवे को आपूर्ति करने वाला इकलौता प्लांट
स्टील अथॉरिटी की वेबसाइट के मुताबिक, भिलाई का स्टील प्लांट ही भारतीय रेलवे को वर्ल्ड क्लास रेल मुहैया कराने वाला इकलौता सप्लायर है। यहां स्टील की सालाना उत्पादन क्षमता 3.15 मिलियन टन है।

2014 में हुए हादसे में 6 लोगों की जान गई थी

भिलाई इस्पात संयंत्र में जून-2014 में जहरीली गैस के रिसाव से दो उप महाप्रबंधकों समेत छह लोगों की मौत हो गई थी और करीब 40 लोग घायल हो गए थे। अगस्त 2018 में भी स्टील प्लांट में हादसे हुए थे।

सेल ने बनाई जांच कमेटी, सात दिनों में देगी रिपोर्ट
हादसे की जांच के लिए सेल ने 4 सदस्यों की कमेटी का गठन किया है। कमेटी 7 दिनों में रिपोर्ट चेयरमैन को सौंपेगी। कमेटी में बोकारो स्टील प्लांट के ईडी प्रोजेक्ट आरसी श्रीवास्तव, दुर्गापुर स्टील प्लांट के जीएम पर्यावरण व उपयोगिता बीपी मुखर्जी, जीएम ईएमडी कोलकाता एसके दास और राउरकेला स्टील प्लांट के डीजीएम ईएमडी मैनेजमेंट पीके बैसाखिया को सदस्य बनाया गया है।
 

Source:Agency