Breaking News

Today Click 146

Total Click 278220

Date 12-12-18

वजन को कंट्रोल में रखने के लिए ऐसे बनाएं अपना डाइट चार्ट

By Sabkikhabar :29-09-2018 08:44


आजकल ज्यादातर लोग बढ़ते हुए वजन की समस्या से परेशान रहते हैं. लोग अपने वजन को कम करने के लिए बहुत सारे तरीकों का इस्तेमाल करते हैं. जिससे कभी-कभी आपके शरीर को साइड इफेक्ट भी हो सकते हैं. अगर आप अपने वजन को कम करना चाहते हैं तो इसके लिए अपने खान-पान का खास ध्यान रखना बहुत जरूरी है. वजन को कम करने के लिए हमेशा ऐसे आहारो का सेवन करें जिनसे आपको पूरा पोषण मिले और मोटापा भी ना बढे. 

1- अगर आप नियमित रूप से 50 ग्राम सेब के साथ पीनट बटर का सेवन करते हैं तो इससे आपका वजन नहीं बढ़ता है और साथ ही आपके शरीर को एनर्जी भी मिलती है. 

2- स्वाद को बरकरार रखने और वजन को कंट्रोल में करने के लिए गाजर के साथ म्योनीज का सेवन करें. यह आपके वजन को बैलेंस में  रखेंगे. 

3- फलों के साथ दही का सेवन करने से भी शरीर में जमा एक्स्ट्रा फैट कम हो जाता है. दो चम्मच ब्लूबेरी के साथ आधा कप दही का सेवन करने से वजन कंट्रोल में रहता है. 

4- ग्रीन टी बॉडी मास इंडेक्स को सही तरीके से काम करने में मदद करती है. दिन में दो कप ग्रीन टी पीने से वजन कंट्रोल में रहता है. 

5- अगर आप नॉन वेजिटेरियन है तो चिकन सूप का सेवन करें. एक कप चिकन सूप पीने से भूख का एहसास कम होता है और शरीर को एनर्जी भी मिलती है.
 

Source:Agency