Breaking News

Today Click 643

Total Click 126143

Date 19-08-18

औरतों को जल्दी घेर सकती हैं ये खतरनाक बीमारियां

By Sabkikhabar :09-08-2018 09:18


आजकल पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के शरीर बीमारियों का खतरा बढ़ता जा रहा है. पुरुषों की अपेक्षा महिलाएं शारीरिक रुप से कमजोर होती हैं इसलिए उनके शरीर में बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा होता है. आज हम आपको कुछ ऐसी बीमारियों के बारे में बताने जा रहे हैं जो पुरुषों की अपेक्षा महिलाओं के शरीर में ज्यादा देखने को मिलते हैं. में 

1- समय के साथ-साथ महिलाओं में पुरुषों की अपेक्षा दिल की बीमारियों के होने की समस्या ज्यादा हो रही है. इसके अलावा महिलाओं में हार्ट अटैक का खतरा भी बढ़ गया है. 

2- आज के समय में पुरुषों को भी ब्रेस्ट कैंसर की समस्या हो जाती है, पर महिलाओं के शरीर में ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी के होने का खतरा ज्यादा होता है. आजकल कम उम्र की लड़कियों में भी ब्रेस्ट कैंसर की समस्या देखने को मिल रही है. 

3- आजकल ज्यादातर लोग डायबिटीज़ यानी शुगर की समस्या से परेशान रहते हैं. खासकर महिलाओं के शरीर में शुगर की समस्या ज्यादा देखने को मिलती है. शुगर की समस्या होने पर शरीर में इंसुलिन का निर्माण होना बंद हो जाता है जिससे पैंक्रियास ग्रंथि की कार्य क्षमता कम हो जाती है. 

4- महिलाओं में सर्वाइकल कैंसर की बीमारी ज्यादा देखने को मिलती है. सर्वाइकल कैंसर को फाइब्रॉइड, रसौली या ट्यूमर भी कहा जाता है. वैसे तो यह बीमारी किसी भी उम्र में हो सकती है पर 35 साल से ज्यादा उम्र की महिलाओं को सर्वाइकल कैंसर होने का खतरा ज्यादा होता है.
 

Source:Agency