Breaking News

Today Click 204

Total Click 279672

Date 13-12-18

शरीर के हर दर्द से छुटकारा दिलाता है अंजीर

By Sabkikhabar :06-08-2018 08:12


आज की इस भागदौड़ भरी जिंदगी में लोग इतना व्यस्त हो गए हैं कि उनके पास आराम करने का समय नहीं बचता है. लगातार काम करने के कारण कभी-कभी कुछ लोगों के शरीर में दर्द होने लगता है. शरीर में होने वाले दर्द से आराम पाने के लिए ही लोग हैवी पेनकिलर्स का सेवन करते हैं. जिससे सेहत को बहुत सारे साइड इफेक्ट हो सकते हैं, पर अगर आप अंजीर का सेवन करते हैं तो आपके शरीर में होने वाला दर्द आसानी से दूर हो जाएगा. 

1- अंजीर हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. अंजीर में फाइबर, कैल्शियम, वसा, कार्बोहाइड्रेट, पोटेशियम, सल्फर और क्लोरीन जैसे तत्व भरपूर मात्रा में पाए जाते हैं. सूखे हुए अंजीर में कैल्शियम की भरपूर मात्रा मौजूद होती है. जो हमारे शरीर में कैल्शियम की कमी को पूरा करके हड्डियों को मजबूत बनाती है. 

2- जिन लोगों को जोड़ों के दर्द की समस्या है उनके लिए अंजीर का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. घुटने के दर्द की समस्या को दूर करने के लिए रोजाना दो से तीन सूखे हुए अंजीर का सेवन करें. 

3- अगर आपकी कमर में दर्द रहता है तो सोंठ,  धनिया और अंजीर की छाल को बराबर मात्रा में पीसकर पाउडर बना लें. रात में सोने से पहले इस पाउडर को एक गिलास पानी में डालकर छोड़ दें. सुबह उठने पर इस पानी को छानकर पिए. रोजाना ऐसा करने से आपकी कमर का दर्द ठीक हो जाएगा.

 
 

Source:Agency