Breaking News

Today Click 248

Total Click 378120

Date 20-02-19

कांग्रेस ने दिया 35 लाख टी-शर्ट का ऑर्डर, लिखा-उड़ गई विकास की चिड़िया

By Sabkikhabar :12-07-2018 08:34


लोकसभा चुनाव और छत्तीसगढ़ समेत अन्य राज्यों में होने वाले विधानसभा की तैयारी में जुटी कांग्रेस ने मोदी सरकार और बीजेपी के खिलाफ अभियान तेज कर दिया है. अब कांग्रेस ने बीजेपी के विकास मॉडल पर नए अंदाज में चुटीली प्रहार किया है. साथ ही छत्तीसगढ़ में विपक्षी पार्टी के रूप में कांग्रेस ने बीजेपी सरकार के विकास मॉडल के खिलाफ टी-शर्ट वॉर शुरू किया है.

कांग्रेस पार्टी अपने कार्यकर्ताओं को एक लाख टी-शर्ट बांटने जा रही है और करीब 35 लाख टी-शर्ट का ऑर्डर दिया है, जिसमें 'उड़ गई विकास की चिड़िया' नारा लिखा हुआ है. इसे बीजेपी द्वारा चुनाव में पेश किए जाने वाले विकास मॉडल पर करारा तंज माना जा है. इसके जरिए कांग्रेस पार्टी ने बीजेपी पर चुटकी भी ली है. बीजेपी के विकास मॉडल का मखौल उड़ाती इन टी-शर्ट को छत्तीसगढ़ में कांग्रेस पार्टी के कार्यकर्ता पहने हुए नजर आ रहे हैं.

कांग्रेस की इन सफेद टी-शर्ट को पीले और काले रंग से डिजाइन किया गया है, जो आम लोगों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रही हैं. भीड़भाड़ वाले इलाकों में राहगीर हो या फिर इन कार्यकर्ताओं के अगल-बगल मौजूद लोग, वो टी-शर्ट में लिखे संदेश को बड़े गौर से पढ़ते नजर आते हैं.

 

छत्तीसगढ़ में इस साल के आखिरी में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. राज्य की सत्तारूढ़ बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस 'विकास की चिड़िया' नाम से एंटी कंबेंसी कंपेन चला रही है. छत्तीसगढ़ में बीजेपी के खिलाफ कांग्रेस का यह अभियान सफल भी हो रहा है. छत्तीसगढ़ में टी स्टॉल, पान की दुकान और रेस्तरां जैसे सार्वजनिक स्थलों पर कांग्रेस कार्यकर्ता 'उड़ गई विकास की चिड़िया' नारा दिखी टी-शर्ट पहने नजर आ रहे हैं.

कांग्रेस पर पलटवार करने का मौका ढूढ़ रही बीजेपी के लिए ये टी-शर्ट मुश्किल बन गई हैं. इन टी-शर्ट पर लिखा नारा कांग्रेस द्वारा बीजेपी पर हमला करने की लाइन पर ही है. वहीं, बीजेपी ने अगले साल होने वाले चुनावों को लेकर व्यापक स्तर पर अभियान शुरू किया है. इसको लेकर बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह कई राज्यों में लगातार रैलियां कर रहे हैं.

35 लाख टी-शर्ट का दिया ऑर्डर

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस 'उड़ गई विकास की चिड़िया' नारा लिखी एक लाख टी-शर्ट अपने कार्यकर्ताओँ में बांटने जा रही है. साथ ही  सूबे में होने वाले विधानसभा चुनाव के मद्देनजर इस तरह की करीब 35 लाख टी-शर्ट का ऑर्डर दिया है. आने वाले कुछ महीनों में ऐसी टी-शर्ट कांग्रेसी कार्यकर्ताओं के अलावा कांग्रेस के समर्थक मतदाताओं तक पहुंचाने की भी तैयारी है.

वहीं, इस टी-शर्ट को देखकर बीजेपी नाक-कान सिकोड़ रही है. पार्टी की दलील है कि सत्ता पाने के लिए कांग्रेस ओछी हरकतों पर उतर आई है. उसे प्रदेश के गांव-गांव में हुआ विकास नजर नहीं आ रहा है.

कांग्रेस ने विकास के कामों को नकाराः बीजेपी

टी-शर्ट पहनकर यहां-वहां चहलकदमी करने वाले NSUI के प्रदेश अध्यक्ष आकाश का कहना है कि जब कभी भी वो यह टी-शर्ट पहनकर घर से बाहर निकलते है, तो उन्हें राहगीर बड़े गौर से देखते है. कई तो विकास के मामले में उनसे चर्चा करने के लिए उत्सुक दिखाई देते है. उधर, बीजेपी प्रवक्ता श्रीचंद सुंदरानी इसे कांग्रेस की घटिया सोच बताते है. उनके मुताबिक सस्ती लोकप्रियता पाने के चक्कर में कांग्रेस ने विकास के कामों तक को नकार दिया है. ऐसे में जनता भी उसे चौथी बार नकारने वाली है.

विकास के कार्यों को लेकर चुनावी समर में उतरेगी बीजेपी

छत्तीसगढ़ में बीजेपी ने अपने कार्यकाल के 15  वर्षों में हुए विकास के कार्यों को मुद्दा बनाया है. बीजेपी विकास के मुद्दे को लेकर चुनावी मैदान में उतरी है. शहरों से लेकर ग्रामीण अंचलों तक और गांव-कस्बों से लेकर गली मोहल्लों तक इन 15 वर्षों में हुए निर्माण कार्यों को बीजेपी ने अपनी उपलब्धि बता रही है.

बीजेपी मुख्य रूप से विकास के मुद्दे पर लोगों का ध्यान खींच रही है. लिहाजा कांग्रेस ने इसका तोड़ निकालने के लिए टी-शर्ट वॉर किया है. हालांकि इसे लेकर मुख्यमंत्री रमन सिंह भी कांग्रेस पर पलटवार कर रहे हैं.

छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव करीब आते ही बीजेपी और कांग्रेस समेत दूसरे दल एक-दूसरे पर हमला बोलने के लिए नए-नए नुस्खे आजमा रहे हैं. कोई सोशल मीडिया का सहारा ले रहा है, तो कोई धरना प्रदर्शन के जरिए एक-दूसरे की पोल खोलने में जुटा हुआ है. ऐसे में अपने विरोधियों को सबक सिखाने के लिए प्रचार का यह तरीका नहले पे देहला साबित हो रहा है.
 

Source:Agency