Breaking News

Today Click 328

Total Click 178747

Date 20-09-18

सेहत के लिए फायदेमंद होता है नारियल का तेल

By Sabkikhabar :09-07-2018 08:06


बदलती जीवनशैली में हर कोई अपनी सेहत को लेकर बहुत ज्यादा सतर्क हो गया है. जहां हमें पोषक तत्वों से भरपूर डाइट लेनी चाहिए वही इस बात का ध्यान रखना भी जरूरी है कि जिस तेल में आप खाना पका रहे हैं वह हमारी सेहत के लिए अच्छा है या नहीं. हम आपको बता दें कि अच्छी सेहत कहीं ना कहीं इस बात पर भी डिपेंड करती है कि आप किस तेल में पका हुआ खाना खा रहे हैं. नारियल का तेल हमारी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होता है. नारियल के तेल में पका हुआ खाना खाने से सेहत को बहुत सारे लाभ हो सकते हैं होते हैं. आज हम आपको नारियल के तेल में खाना पकाने के कुछ फायदों के बारे में बताने जा रहे हैं. 

1- नारियल के तेल में पका हुआ खाना ज्यादा देर तक फ्रेश रहता है. यह खाना बहुत ही पौष्टिक होता है. नारियल के तेल में खाना पकाने से यह सभी पोषक तत्वों को अपने अंदर अवशोषित कर लेता है. जो सीधे हमारे शरीर के अंदर  पहुंच जाते हैं. 

2- एक रिसर्च के अनुसार नारियल के तेल में 92% सैचुरेटेड फैट मौजूद होता है और इसमें कोलेस्ट्रॉल की मात्रा ना के बराबर होती है. नारियल के तेल में पका खाना खाने से भूख लंबे समय तक शांत रहती है. 

3- नारियल के तेल में सैचुरेटेड फैटी एसिड की भरपूर मात्रा पाई जाती है.  जिससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है. 

4- अगर आप रोजाना नारियल के तेल में पका हुआ खाना खाते हैं तो इससे आपके दिमाग से जुड़ी सभी समस्याएं दूर हो जाते हैं. नारियल का तेल बाकी तेलों की अपेक्षा आसानी से पच जाता है. 

5- नारियल के तेल में पका खाना खाने से वायरस, फंगस और अन्य बैक्टीरिया से बचाव होता है. दिल के मरीजों के लिए नारियल का तेल बहुत फायदेमंद होता है.
 

Source:Agency