Breaking News

Today Click 331

Total Click 178750

Date 20-09-18

शरीर की इम्युनिटी पावर को बढ़ाते हैं ये आहार

By Sabkikhabar :09-07-2018 08:05


शरीर को स्वस्थ बनाए रखने और बीमारियों से लड़ने के लिए इम्युनिटी पावर का स्ट्रांग होना बहुत जरूरी होता है. अगर किसी व्यक्ति की इम्युनिटी पावर कमजोर हो तो उसे कोई भी बीमारी बहुत जल्दी घेर लेती हैं. इम्युनिटी पावर को मजबूत बनाए रखने के लिए बैलेंस डाइट का सेवन बहुत ही जरूरी होता है. इससे विटामिन, मिनरल्स, कैल्शियम, खनिज पदार्थ आदि सभी प्रकार के पोषक तत्वों की कमी पूरी हो जाती है. आज हम आपको कुछ ऐसे आहारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका सेवन करने से इम्युनिटी पावर स्ट्रांग हो जाती है. 

1- रात में सोने से पहले 8- 10 बादाम को भिगोकर रख दें. सुबह उठने पर इनका सेवन करें. ऐसा करने से आपकी रोग प्रतिरोधक क्षमता मजबूत हो जाएगी. बादाम में फाइबर की भरपूर मात्रा मौजूद होती है जो पेट के लिए बहुत फायदेमंद होती है. 

2- ब्रोकली में विटामिन ए विटामिन सी प्रोटीन के अलावा अन्य पोषक तत्वों की भरपूर मात्रा पाई जाती है. पेट के लिए ब्रोकली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है. रोजाना इसका सेवन करने से  इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है. 

3- लहसुन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण मौजूद होते हैं. जो किसी भी प्रकार के इंफेक्शन और बैक्टीरिया से लड़ने में सहायक होते हैं. रोजाना लहसुन का सेवन करने से इम्युनिटी पावर मजबूत हो जाती है. 

4- ग्रीन टी सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती है. अगर आप अपनी इम्यूनिटी पावर को मजबूत बनाए रखना चाहते हैं जो दिन में एक या दो कप ग्रीन टी का सेवन करें.
 

Source:Agency