Breaking News

Today Click 428

Total Click 279896

Date 13-12-18

याददाश्त को मजबूत बनाते हैं यह टिप्स

By Sabkikhabar :02-07-2018 09:02


जैसे जैसे उम्र बढ़ती है वैसे वैसे शरीर में बीमारियों के होने का खतरा भी बढ़ता जाता है. इन्हीं समस्याओं में से एक समस्या है याददाश्त का कमजोर होना….. कभी-कभी आप किसी चीज को रख कर भूल जाते हैं या फिर उस चीज को ढूंढने के लिए यहां-वहां घूमते हैं. अगर आपके साथ भी ऐसा हो रहा है तो सावधान हो जाएं. आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपनी याददाश्त को मजबूत बना सकते हैं. 

1- कई बार नींद पूरी ना होने के कारण याददाश्त कमजोर हो जाती है. अगर आप अपनी याददाश्त को तेज बनाना चाहते हैं तो पूरी नींद लें.  नींद पूरी होने से दिमाग की नई चीजों को सीखने की क्षमता बढ़ जाती है. 

2- टेंशन लेने से शरीर में कोर्टिसोल नाम के हार्मोन का निर्माण होता है. जो सीधा याददाश्त पर असर डालता है. अगर आप भी अपनी याददाश्त को मजबूत बनाना चाहते हैं तो टेंशन फ्री रहे. 

3- याददाश्त को बढ़ाने के लिए रोज कुछ नया सीखे. एक रिसर्च के अनुसार आसान कामों की जगह डिजिटल फोटोग्राफी, ड्राइविंग, संगीत सीखने से याददाश्त मजबूत हो जाती है और दिमाग भी तेज होता है. 

4- अगर आप अपनी याददाश्त को तेज बनाना चाहते हैं तो अपने खाने-पीने का खास ध्यान रखें. अपने खाने में हरी सब्जियों को शामिल करें. इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी का सेवन करें. नॉनवेज में मछली और मछली के तेल से बनी चीजों का सेवन करें. इससे दिमाग को बहुत फायदा मिलता है.
 

Source:Agency