Breaking News

Today Click 865

Total Click 185732

Date 26-09-18

जानिए क्या है शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने के लक्षण

By Sabkikhabar :26-06-2018 07:54


कॉलेस्ट्रोल एक प्रकार का लुब्रिकेंट होता है. जो रक्त नलिकाओं में पाया जाता है. कोलेस्ट्रोल हारमोंस के निर्माण शरीर में कोशिकाओं को स्वस्थ रखने का काम करता है. कोलोस्ट्रोल के बढ़ने से खून का गाढ़ा होना, आर्टरी ब्लॉकेज और दिल की बीमारियों के होने का खतरा ज्यादा हो जाता है. शरीर के स्वस्थ रहने के लिए कोलोस्ट्रोल का कण्ट्रोल में रहना बहुत ज़रूरी होता है. आज हम आपको कुछ ऐसे लक्षणों के बारे में बताने जा रहे हैं जो कोलेस्ट्रॉल लेवल के बढ़ने का संकेत देते हैं. 

1- अगर आप थोड़ा चलने पर भी थक जाते हैं या आपकी सांस फूलने लगती है तो यह आपकी बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ने का संकेत हो सकता है. शरीर में कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ने से आप बिना काम किए ही थकान महसूस करने लगते हैं. ऐसे में फौरन डॉक्टर से संपर्क करना चाहिए. 

2- गर्मियों के मौसम में पसीना आना आम बात होती है. पर अगर आपको जरूरत से ज्यादा पसीना आता है तो यह एक गंभीर संकेत हो सकता है. इसे कभी भी नजरअंदाज ना करें और तुरंत अपना कॉलेस्ट्रॉल चेक करवाएं. 

3- अगर हर वक्त आपके पैरों में दर्द रहता है तो यह हाई कोलेस्ट्रॉल का लक्षण हो सकता है. इसे दूर करने के लिए पेन किलर खाने की जगह डॉक्टर चेकअप कराएं.

4- आजकल ज्यादातर लोग सिर दर्द की समस्या से परेशान रहते हैं. अगर आप के सर में लगातार दर्द हो रहा है तो यह है हाई कोलेस्ट्रोल का लक्षण हो सकता है. जब खून में कोलेस्ट्रोल की मात्रा बढ़ जाती है तो दिमाग की नसों में खून सही तरीके से नहीं पहुंच पाता है जिससे सिर में तेज दर्द होता है.
 

Source:Agency