Breaking News

Today Click 1058

Total Click 279132

Date 12-12-18

आयुष्मान भारत योजना में गरीबों का किया जायेगा 5 लाख तक का बीमा - CM

By Sabkikhabar :14-06-2018 09:14


मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने कहा है कि स्वाधीनता दिवस 15 अगस्त से देश में लागू की जा रही आयुष्मान भारत योजना में प्रदेश के गरीब एवं कमजोर वर्गों का 5 लाख रुपये तक का बीमा करवाया जायेगा। यह योजना लागू होने तक इन वर्गों को मुख्यमंत्री स्वेच्छानुदान योजना में वित्तीय सहायता मिलती रहेगी। श्री चौहान ने आज हरदा जिले के टिमरनी में हुए श्रमिक सम्मेलन में मुख्यमंत्री जन-कल्याण (संबल) योजना का राज्य-स्तरीय शुभारंभ करते हुए बताया कि योजना में प्रदेश के एक करोड़ 82 लाख श्रमिकों ने अपना पंजीयन करवाया है। उन्होंने कहा कि पंजीबद्ध श्रमिकों को राज्य सरकार की विभिन्न जन-कल्याणकारी योजनाओं का लाभ दिया जायेगा।

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने संबल योजना की जानकारी देते हुए कहा कि पंजीबद्ध हितग्राहियों को रजिस्ट्रेशन-कार्ड दिया जायेगा। कार्ड के माध्यम से उन्हें विभिन्न योजनाओं का लाभ देने में सहायता मिलेगी। उन्होंने कहा कि समाज के हर वर्ग के जरूरतमंद और गरीब परिवारों को आवासीय जमीन का पट्टा देकर जमीन का मालिक बनाया जायेगा और उन्हें जमीन पर रहने योग्य पक्का मकान भी बनवा कर दिया जायेगा। श्री चौहान ने कहा कि शहरी क्षेत्र में शासकीय जमीन उपलब्ध नहीं होने की स्थिति में बहु-मंजिला भवन बनाकर गरीब वर्ग को घर उपलब्ध करवाये जायेंगे। मुख्यमंत्री ने कहा कि प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना घर प्राप्त करने से शेष रह गये लोगों को मुख्यमंत्री अंत्योदय आवास योजना में पक्के घर बनवा कर दिये जायेंगे। उन्होंने कहा कि आवास निर्माण का कार्य चरणबद्ध तरीके से पूर्ण किया जा रहा है।

इस वर्ष एक लाख युवाओं को स्व-रोजगार ऋण

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि इस वर्ष प्रदेश में एक लाख युवाओं को रोजगार स्थापित करने के लिये ऋण उपलब्ध करवाया जायेगा। राज्य सरकार महिला स्व-सहायता समूहों को अपनी गारंटी पर लोन दिलवायेगी और लोन का 3 प्रतिशत ब्याज भी भरेगी। उन्होंने बताया कि इन समूहों के उत्पादों की मार्केटिंग में भी राज्य सरकार सहयोग करेगी।

ग्राम पंचायत एवं वार्ड स्तर पर बनेंगी मॉनीटरिंग कमेटियाँ

श्री चौहान ने जानकारी दी कि संबल योजना की मॉनीटरिंग के लिये ग्राम पंचायत और वार्ड-स्तर पर 5 सदस्यीय कमेटियाँ बनाई जायेंगी। इन कमेटियों में 3 व्यक्ति सामान्य वर्ग, एक-एक व्यक्ति अनुसूचित-जाति एवं अनुसूचित-जनजाति वर्ग तथा एक महिला वर्ग का सदस्य होगा। इस कमेटी को जन-अभियान परिषद से भी सहयोग प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि कमेटी अपने कार्य-क्षेत्र में श्रमिकों और उनके परिवार को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिलाने में सहयोग प्रदान करेगी तथा किसी भी प्रकार की गड़बड़ी को होने से रोकेगी।

रहटगाँव और खिरकिया में खुलेंगे नये महाविद्यालय

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने श्रमिक सम्मेलन में घोषणा की कि सिराली को नगर परिषद का दर्जा दिया जायेगा और रहटगाँव एवं खिरकिया तहसील में शासकीय महाविद्यालय खोले जायेंगे। उन्होंने बताया कि इस क्षेत्र में 132 के.व्ही. के विद्युत सब-स्टेशन की स्थापना के लिये परीक्षण करवाया जायेगा। मोरन एवं गंजाल सिंचाई परियोजना के लिये टेंडर प्रक्रिया पूरी हो गई है। जल्दी ही टिमरनी क्षेत्र को इन परियोजनाओं से सिंचाई की सुविधा मिलने लगेगी। मुख्यमंत्री ने हरदा जिले में 93 करोड़ 12 लाख रुपये के निर्माण कार्यों का भूमि-पूजन और लोकार्पण किया।

मुख्यमंत्री ने श्रमिक सम्मेलन में पंजीबद्ध श्रमिकों को रजिस्ट्रेशन के स्मार्ट-कार्ड और विभिन्न योजनाओं के हितग्राहियों को हित-लाभ भी वितरित किये। उन्होंने मीसाबंदियों को शॉल-श्रीफल और ताम्र-पत्र प्रदान कर सम्मानित किया।

श्रमिक सम्मेलन में जिले के प्रभारी मंत्री श्री जालम सिंह पटेल, सांसद श्रीमती ज्योति धुर्वे, विधायक श्री संजय शाह एवं श्री आर.के. दोगने, नगरपालिका अध्यक्ष श्री सुरेन्द्र जैन, नगर पंचायत अध्यक्ष श्रीमती गायत्री गोयल और अन्य जन-प्रतिनिधि भी उपस्थित थे।
 

Source:Agency