Breaking News

Today Click 1091

Total Click 284246

Date 18-12-18

17 दिन में 21 बार भारतीय सीमा में चीन ने घुसने का किया प्रयास:रिपोर्ट

By Sabkikhabar :16-04-2018 06:21


नई दिल्ली। डोकलाम विवाद को लेकर जिस तरह से भारत-चीन आमने-सामने आए थे उसके बाद काफी लंबे समय तक दोनों देशों के बीच विवाद चलता रहा था। लंबे समय के बाद दोनों देशों ने इस विवाद को खत्म कर एक बार फिर से आपसी रिश्तों को बेहतर करने की ओर आगे बढ़ने की बात कही थी। लेकिन एक बार फिर से चीन ने नया पैंतरा चल दिया है। चीन ने अरुणाचल प्रदेश में विवादित सड़क बनाना शुरू कर दिया है।

रिपोर्ट में चौंकाने वाला खुलासा
गृह मंत्रालय ने को इंडो तिबतियन बॉर्डर फोर्स की ओर से जो गोपनीय रिपोर्ट दी गई है, उसमे इस बात को लेकर चेताया गया है कि चीन ने एक बार फिर से भारतीय सीमा का उल्लंघन करना शुरू कर दिया है। आईटीबीपी की रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन की सेना ने 21 बार भारतीय सीमा को पार करने की कोशिश की है, यह कोशिश पिछले 17 दिनों में अरुणाचल प्रदेश और लद्दाख के बीच में की गई है। ऐसे में पैरामिलिट्री फोर्सेस ने गृहमंत्रालय को पेश की गई रिपोर्ट में इस बात के लिए चौकाया है।

मान नहीं रहा है चीन
आईटीबीपी की रिपोर्ट के अनुसार चीन के सैन्य हेलीकॉप्टर ने तीन से अधिक बार भारत के एयरस्पेस का उल्लंघन किया, जबकि चीन की सेना ने भारतीय सीमा में 19 किलोमीटर अंदर तक पिछले 17 दिनों में घुसपैठ की है। पहली बार यह कोशिश 28 मार्च को लदाख के देपसेंग में की गई थी। जबकि 28-29 मार्च के बीच अरुणाचल प्रदेश मे 19 किलोमीटर तक चीनी सेना आ गई थी। आईटीबीपी ने इस बात के लिए चेताया है कि चीन की सेना ने एक बार फिर से अरुणाच प्रदेश इलाके के डोकलाम में सड़क निर्माण शुरू कर दिया है। यह निर्माण हाल में भारत और भूटान की आपत्ति के बावजूद किया जा रहा है।

भारत सरकार सतर्क
इससे पहले पिछले वर्ष भी आईटीबीपी ने अपनी रिपोर्ट में चीनी घुसपैठ को लेकर चेताया ता और कहा था कि 31 बार चीनी सेना ने भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश की थी। लेकिन एक बार फिर से जिस तरह से आईटीबीपी ने चेताया है उसके बाद भारत सरकार पूर्वी सीमा पर खासा ध्यान दे रही है। सरकार ने आईटीबीपी को देश की प्राइमरी कम्युनिकेशन सैटेलाइट से जोड़ दिया है ताकि हिमालय के करीबी की गतिविधियों पर नजर रखी जा सके और पिछले वर्ष की डोकलाम वाली स्थिति को टाला जा सके।
 

Source:Agency