Breaking News

Today Click 502

Total Click 283657

Date 18-12-18

4-8 लाख रुपये में माइक्रो SUV पेश कर सकती है मारुति

By Sabkikhabar :09-01-2018 06:10


मुंबई 
विटारा ब्रेजा के साथ 4 मीटर से कम वाले एसयूवी सेगमेंट में लीडरशिप पोजिशन हासिल करने के बाद मारुति सुजुकी 4 से 8 लाख रुपये की रेंज में माइक्रो-एसयूवी उतारने की संभावना तलाश रही है। इससे जुड़े कॉन्सेप्ट वीइकल्स को फरवरी के पहले हफ्ते में ग्रेटर नोएडा में होने वाले ऑटो एक्सपो में पेश किया जाएगा।

Burn upto 20 kgs with this easy method.
Ad: Nutralyfe


Build your brand. Target right audience on Colombia Network
Ad: Colombia

Recommended By Colombia
लेटेस्ट कॉमेंट
गुड
Sanjay Jain
0 | 0 | 0 चर्चित |आपत्तिजनक
सभी कॉमेंट्स देखैंकॉमेंट लिखें

एसयूवी सेगमेंट में देर से एंट्री करने वाली मारुति पहले ही भारत में एक चौथाई स्पोर्ट्स यूटिलिटी वीइकल मार्केट हासिल कर चुकी है। नए कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस की डिजाइन कंपनी की भारतीय टीम ने तैयार की है। इसके जरिए मारुति कॉम्पैक्ट कार स्पेस में खरीदारों से जुड़ी राय का पता लगाना चाहती है। अगर इस स्टडी का नतीजा पॉजिटिव रहता है, तो मारुति सुजुकी ऐसी गाड़ी पेश कर सकती है, जो महिंद्रा ऐंड महिंद्रा की केयूवी 100 का मुकाबला करेगी। 

मारुति सुजुकी की 6 सदस्यों वाली डिजाइन टीम की अगुवाई में कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस भारत के रिसर्च ऐंड डिवेलपमेंट की इंजिनियरिंग की बढ़ती ताकत का एक और नमूना है। मारुति सुजुकी ने जापान के डिजाइनर्स के साथ मिलकर यह कॉन्सेप्ट कार तैयार की है। 

मारुति सुजुकी में सीनियर एग्जिक्युटिव डायरेक्टर (इंजिनियरिंग) सी वी रमन ने बताया कि कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस 'नई कॉम्पैक्ट कार की डिजाइन की भाषा' है, जिसमें कॉम्पैक्ट कार के खरीदारों के लिए एसयूवी की मौजूदगी है। 

रमन ने ईटी को बताया कि मारुति जो भी प्रॉडक्ट्स डिवेलप करती है, उसका मिजाज ग्लोबल होता है। उनका यह भी कहना था कि यूरोप में भी एसयूवी गाड़ियों की लोकप्रियता बढ़ रही है और भारत में भी ऐसा ही मामला है। 

उन्होंने कहा, 'अगर आप भविष्य की तरफ देखें, तो ग्रोथ एसयूवी से आने वाली है और एक ग्रोथ वाली कंपनी के नाते हम इसका हिस्सा बनना चाहते हैं। हम यह पता लगाना चाहते थे कि भारतीय कस्टमर्स किस तरह से इस तरह की डिजाइन को स्वीकार करेंगे। इसे मुख्य तौर पर भारत की जरूरत को ध्यान में रखते हुए डिवेलप किया जा रहा है, लेकिन इसमें ग्लोबल कार बनने की संभावना है। 

यह कॉन्सेप्ट एक्स्पेरिमेंट डिजाइन फेज का हिस्सा है। इससे पहले कंपनी ने ऐसी कॉन्सेप्ट गाड़ियां पेश कीं, जिन्होंने बाजार में अपनी जगह बनाई। हालांकि, फिलहाल यह सिर्फ कॉन्सेप्ट का मामला है और इसका मकसद कस्टमर्स से राय हासिल करना है और कंपनी ने इस गाड़ी की डिजाइन तैयार करने के लिए डिजाइनर्स को खुली छूट दी है। 

रमन के मुताबिक, मारुति ने कॉम्पैक्ट कार में नए कैरेक्टर के साथ एक्स्पेरिमेंट किया है और भविष्य में यह बदलाव ला सकता है। रमन ने बयान के मुताबिक, 'यूटिलिटी वीइकल को लेकर बढ़ती पसंद और उनके मजबूत ढांचे ने हमारी टीम को नए कैरेक्टर के साथ कॉम्पैक्ट कारों की स्टडी के लिए प्रेरित किया। कॉन्सेप्ट फ्यूचर एस भारत में भविष्य में कॉम्पैक्ट कारों में बदलाव की राह आसान कर सकती है।' 

Source:Agency