Breaking News

Today Click 713

Total Click 205488

Date 16-10-18

भारतीय सड़कों पर जल्द दौड़ती नजर आएगी बजाज की ये कार

By Sabkikhabar :01-01-2018 07:43


घरेलु दो पहिया निर्माता कंपनी बजाज ऑटो पहली कार अब जल्द ही भारतीय सड़कों पर दौड़ लगाती नजर आ सकती है. दरअसल लबे समय से अटके इस मामले में बजाज की Qute को भारतीय सड़क एंव परिवहन मंत्रालय से मंजूरी मिल गई है. Qute को व्हीकल कैटेगरी में स्थान दिया गया है. इसके बाद उम्मीद की जा रही है कि इस वित्त वर्ष के अंत तक कंपनी अपनी इस कोलप्रिये कार को लांच कर सकती है. गौरतलब है कि बजाज की ये कार श्रीलंका, तुर्की, केन्या और पेरू, समेत कई देशों में एक्सपोर्ट की जा रही है.

आपको बता दें कि बजाज ने अपनी Qute कार में 216 cc का 4 वॉल्व पेट्रोल इंजन पेश किया है. जो कि 13.2ps की पावर के साथ 19.6Nm का टॉर्क जनरेट करता है. इसे CNG और LPG से भी लैस किया गया है. इस इंजन को 5 स्पीड गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. कंपनी का दावा है कि उसकी ये कार 32 किलोमीटर प्रति लीटर तक का माइलेज देने में सक्षम है.

उल्लेखनीय है कि कंपनी ने अपनी इस कार को सबसे पहले दिल्ली में हुए ऑटो एक्सपो 2012 में कॉन्सेप्ट कार के रूप में पेश किया था. उस दौरान इसका नाम RE60 था. बाद में इस गाड़ी को कार न कह कर क्वॉड्रिसाइकिल (quadricycle) का नाम दिया गया. जिसे फिर से बदलकर क्यूट कर दिया गया.
 

Source:Agency