Breaking News

Today Click 523

Total Click 283678

Date 18-12-18

बैंक अकाउंट-आधार लिंक के लिए म‍िला और समय

By Sabkikhabar :14-12-2017 08:12


केंद्र सरकार ने बैंक अकांउट  को आधार से लिंक करने के लिए 31 मार्च तक समय दे दिया है. सरकार ने इसकी 31 दिसंबर की डेडलाइन को बदलने को लेकर अध‍िसूचना जारी कर दी है.
बैंक अकाउंट के अलावा आपको म्युचुअल फंड, पोस्ट ऑफिस डिपोजिट और लोन अकाउंट समेत अन्य चीजों को आधार से लिंक करने के लिए मार्च तक समय मिल गया है. लेकिन इस बीच हम आपको बता रहे हैं उस स्कीम के बारे में, जिसकी डेडलाइन आगे नहीं बढ़ी है.
ध्यान रख‍िये क‍ि केंद्र सरकार ने जो डेडलाइन बढ़ाई है, वह फाइनेंश‍ियल इंस्ट्रूमेंट के लिए बढ़ाई है. इसमें गैर-वित्तीय योजनाएं शाम‍िल नहीं हैं. ऐसे में आपको ध्यान रखना होगा कि फिलहाल अन्य सामाजिक सुरक्षा योजना की डेडलाइन बढ़ाने को लेकर सरकार ने तस्वीर साफ नहीं की है.
सरकार की तरफ से बढ़ाई गई डेडलाइन मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने पर लागू नहीं होगी. इसके लिए आपके पास 6 फरवरी तक ही समय है. इसको फिलहाल आगे नहीं बढ़ाया गया है.
इसलिए मोबाइल नंबर को आपको 6 फरवरी से पहले ही लिंक करना होगा. इसके लिए मोबाइल कंपनियां घर बैठे लिंक करने की सुविधा लाने वाली हैं. वैसे तो ये सुविधाएं इसी महीने आनी थी, लेक‍िन ऐसा हो नहीं पाया.
कुछ मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो घर बैठे वन टाइम पासवर्ड के जरिये मोबाइल नंबर को आधार कार्ड से लिंक करने की सुविधा 1 जनवरी से आ सकती है. हालांकि घर बैठे इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको एक और शर्त पूरी करनी होगी.

Source:Agency