By: Sabkikhabar
14-10-2017 08:02

भोपाल । राजधानी में हवाला का कारोबार धड़ल्ले से चल रहा है। मंगलवारा पुलिस ने गुरुवार-शुक्रवार की दरमियानी रात एक ड्रायफ्रूट कारोबारी और उसके साथी को हवाला के 80 लाख रुपए के साथ गिरफ्तार किया। रकम को बैग में भरकर ये लोग मुंबई में हरीश नाम के व्यक्ति को पहुंचाने जाने जा रहे थे। इस रकम को ठिकाने लगाने पर इन्हें 32 हजार रुपए मिलने वाले थे।
बताया जा रहा है कि एक जेबकट की सूचना पर ये आरोपी 21 दिन से पुलिस के राडार पर थे। रकम को जब्त कर पुलिस ने आयकर विभाग को भी सूचना दे दी है। आरोपियों से पांच मोबाइल फोन भी मिले हैं। इधर, हरीश का मोबाइल अब बंद आ रहा है।
मंगलवारा टीआई सुधेश तिवारी के अनुसार सूचना मिली थी कि एक लाल रंग के स्कूटर पर दो लोग काले रंग के बैग में नकदी लेकर जा रहे हैं। पुलिस की टीम ने संदिग्धों को पंजाबी कॉलोनी में मनोहर डेयरी के पास रोक लिया। उन्हें थाने लाया गया तो उनकी पहचान 27 ए सहारा परिसर, ईदगाह हिल्स निवासी दयानंद कुकरेजा (किंगरानी) (40) पिता नोतरमल कुकरेजा के रूप में हुई। इनकी मंगलवारा में ड्रायफ्रूट मसाले की दुकान है।
उसके साथ 68 न्यू सिंधी कॉलोनी निवासी बैरसिया रोड अशोक भदवानी पिता बानोमल भदवानी था। आरोपियों के बैग से 80 लाख रुपए जब्त किए गए। दोनों आरोपी रेल का जनरल टिकट लेकर मुंबई जाने के लिए निकले थे। दोनों इतनी भारी रकम का कोई हिसाब-किताब नहीं दे पाए।
मुंबई में हरीश नाम के व्यक्ति को देनी थी रकमः आरोपियों ने बताया कि वे गुरुवार को नाइट एक्सप्रेस वीकली ट्रेन के जरनल टिकट से लोकमान्य तिलक टर्मिनल रेलवे स्टेशन मुंबई जा रहे थे। उनके पास से एक आधा नोट मिला है। आरोपियों के अनुसार यह उनका कोड वर्ड था। आधा नोट मुंबई में हरीश केपास था, जिसे यह रकम देनी थी।
तीन सप्ताह से पुलिस की राडार पर थेः सूत्रों के अनुसार पुलिस को जिस जेबकट ने हवाले की रकम की सूचना दी थी वह तीन हफ्तों से इन दोनों आरोपियों को बैग में रकम ले जाते हुए देख रहा था। हालांकि पिछले हफ्ते ये लोग हवाला की रकम लेकर मुंबई नहीं गए थे। इस तरह दोनों आरोपी करीब 21 दिनों पुलिस की राडार पर थे पर कार्रवाई गुरुवार-शुक्रवार की रात को हुई।
भोपाल के कई व्यापारियों ने दी थी रकमः आरोपी दयानंद ने पुलिस को बताया कि रकम में कई कारोबारियों के रुपए हैं। उन्हें एक लाख की रकम पहुंचाने पर 400 रुपये मिलते थे। यानी उसे 80 लाख पर 32 हजार रुपए मिलने वाले थे। अब पुलिस ने उन कारोबारियों की तलाश में लगी है, जिन्होंने यह रकम दयानंद को मुंबई ले जाने के लिए दी थी।
हवाला कारोबारियों में हड़कंपः अस्सी लाख की रकम पकड़ाए जाने की सूचना मिलने के बाद शहर भर के हवाला कारोबारियों में हड़कंप मच गया। आनन-फानन में इन कारोबारियों ने अपने स्तर पर जानकारी जुटानी शुरू कर दी। कई हवाला कारोबारियों की थाने के बाहर भीड़ लग गई थी। चर्चा तो यह भी रही कि दिवाली के सामान को मुंबई से भोपाल मंगवाने के एवज में यह रकम टैक्स बचाने के लिए भेजी जा रही थी।
आयकर विभाग को दी सूचना
दो व्यक्तियों से अस्सी लाख की नकद रकम बरामद हुई है। शुरुआती जांच में यह रकम हवाला कारोबार के तहत मुंबई पहुंचाना सामने आया है। रकम को जब्त कर इसकी सूचना आयकर विभाग दे दी है। दोनों आरोपी मंगलवारा क्षेत्र के कारोबारी हैं। हेमंत सिंह चौहान, पुलिस अधीक्षक नार्थ

Related News
64x64

आम आदमी पार्टी अध्यक्ष केजरीवाल ने इंदौर की सभा में मप्र की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का किया ऐलान

केजरीवाल की हुंकार 

मध्यप्रदेश के इंदौर में आम आदमी पार्टी…

64x64

300 करोड़ रुपये का नहीं कोई दावेदार, स्विस बैंकों के खातों में है भारतीयों के जमा

 

नई दिल्ली |  स्विट्जरलैंड के बैंकों में जमा कालेधन को वापस लाने…

64x64

मेडिकल कालेज को मिली एमसीआई की मान्यता सुषमा - शिवराज के प्रयासों से मिली बड़ी सौगात जल्द होगा लोकार्पण विदिशा ।

चिकित्सा के क्षेत्र में विदिशा भी अब ऊंचाईयों को…

64x64

डांसिंग स्टार जीजा के साले को पैर में गोली मारी, चोर को पकड़ने के प्रयास में चोर ने मेरी गोली, जनक गंज थाने की उदासी की बगिया की घटना नकाबपोश…

64x64

गुना जिले के कुंभराज थाना क्षेत्र के गांव की नाबालिक के साथ बलात्कार की घटना को अंजाम देकर आरोपी लड़की को म्रतक समझ कर फरार हो गया पुलिस मामले की जांच में…

64x64

पीसीसी चीफ कमलनाथ मिले राहुल गांधी से चुनावी रणनीति को लेकर हुई चर्चा ..... 

संगठन गठबंधन और टिकट वितरण को लेकर भी हुई बात

64x64

डिंडोरी। नर्वदा नदी में अमरकंटक में हो रही बारिश के चलते अचानक जलस्तर बड़गया जिससे निचले इलाकों में कई मवेसी बह गए

64x64

गुस्ताखी माफ हो

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के सपनों का पैरिस 

मध्यप्रदेश के विदिशा में भी देखिये पैरिस जहाँ केंद्रीय विद्यालय का हाल जो वाटर पार्क में तब्दील हो गया है जहाँ बच्चों को…