Breaking News

Today Click 290

Total Click 178709

Date 20-09-18

निवेश का इंधन : ओला ने जुटाए 1.1 अरब डॉलर

By Sabkikhabar :12-10-2017 05:38


देश की सबसे बड़ी टैक्सी एग्रीगेटर कंपनी ओला ने आज कहा कि उसने चीन की इंटरनेट दिग्गज टेनसेंट होल्डिंग्स लिमिटेड की अगुआई में 1.1 अरब डॉलर की रकम जुटाई है। ओला अपनी प्रतिद्वंद्वी उबर पर बढ़त बनाए रखने के लिए विस्तार तथा तकनीक के उन्नयन पर इस रकम का उपयोग करेगी। वित्तपोषण के मौजूदा चरण में सॉफ्टबैंक (25 करोड़ डॉलर), रतन टाटा के यूसी-आरएनटी फंड और फालकन एज कैपिटल (10 करोड़ डॉलर) से दिसंबर में जुटाई पूंजी शामिल हैं। अमेरिकी हेज फंड टेकने कैपिटल ने भी इस चरण में 8.6 करोड़ डॉलर का निवेश किया है। मामले के जानकार एक सूत्र ने कहा कि इस चरण के सबसे बड़ी निवेशक टेनसेंट ने बेंगलूरु मुख्यालय वाली ओला में 3.8 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 40 करोड़ डॉलर का निवेश किया है।

ओला ने बयान में कहा कि इस चरण में सॉफ्टबैंक और अमेरिका की वित्तीय निवेशक के अलावा टेनसेंट की भागीदारी देखी गई। ओला के सह-संस्थापक और मुख्य कार्याधिकारी भवीश अग्रवाल ने कहा, 'हमारा लक्ष्य भारत में वैश्विक स्तर पर प्रतिस्पर्धी और भविष्य के अनुकूल परिवहन प्रणाली विकसित करना है, जो राष्ट्र के विकास में मदद करेगी।' उन्होंने कहा, 'हमारे नए साझेदारों ने भारत में भविष्य की परिवहन प्रणाली विकसित करने के हमारे जुनून को सहारा और हम साथ मिलकर उनके वैश्विक दृष्टिïकोण का लाभ उठाने और उनसे सीख लेने के लिए तत्पर हैं।'

ओला ने कहा कि इस पूंजी से उसे अपनी आपूर्ति शृंखला और प्रौद्योगिकी पर रणनीतिक निवेश में मदद मिलेगी। इनमें से एक बड़ा हिस्सा कृत्रिम बौद्घिकता और मशील लर्निंग दक्षता पर निवेश किया जाएगा, जिससे मोबिलिटी की कुछ अनूठी समस्याओं जैसे बुनियादी ढांचे की कमी, महानगरों में भारी यातायात आदि से निपटने में मदद मिलेगी। ओला ने कहा कि वह इस वित्तपोषण चरण के लिए बाकी के 1 अरब डॉलर के निवेश के लिए अन्य निवेशकों के साथ बातचीत जारी रखेगी। बिज़नेस स्टैंडर्ड ने 3 अक्टूबर को खबर प्रकाशित की थी कि सॉफ्टबैंक तत्काल ओला में अतिरिक्त पूंजी निवेश नहीं करेगी और उसके द्वारा तय लक्ष्यों को पूरा करने के बाद ही वह अतिरिक्त 1 अरब डॉलर का निवेश करेगी।


इस जापानी निवेशक ने चीन में दीदी चुशिंग और दक्षिणपूर्व एशिया में ग्रैब टैक्सी में भी निवेश किया है। सॉफ्टबैंक ने ओला से भारत में इलेक्ट्रिक मोबिलिटी क्षेत्र में अहम भूमिका अदा करने को कहा है। सॉफ्टबैंक के संस्थापक मासायोशी सन ने इसमें खासी दिलचस्पी दिखाई है। टेनसेंट होल्डिंग्स के अध्यक्ष मार्टिन लॉॅ ने कहा, 'ओला की अनूठी स्थानीय पेशकश भारतीय परिवहन की जरूरतों के अनुरूप है। ओला के साथ रणनीतिक साझेदारी से देश में तेजी से विकास करने वाले क्षेत्र में टेनसेंट को शामिल होने का मौका मिला है। हम भारत में परिवहन समाधान विकसित करने में ओला की आगे भी मदद करने के लिए तत्पर हैं।' ओला में यह निवेश ऐसे समय में आया है जब सॉफ्टबैंक ओला की मुख्य प्रतिद्वंद्वी उबर में अपने बड़े निवेश को अंतिम रूप देने जा रही है। हालांकि जापानी फर्म के अलावा कुछ अन्य निवेशक 68 अरब डॉलर के मूल्यांकन पर 1 से 1.25 अरब डॉलर का निवेश कर सकते हैं।

Source:Agency