Breaking News

Today Click 263

Total Click 178682

Date 20-09-18

हाफ़िज़ सईद की नई पार्टी एमएमल पर लगी रोक

By Sabkikhabar :12-10-2017 05:02


चरमपंथी संगठन लश्कर-ए-तैयबा के संस्थापक हाफ़िज़ सईद की नई राजनीतिक पार्टी मिल्ली मुस्लिम लीग (एमएमएल) को पाकिस्तान चुनाव आयोग ने चुनाव लड़ने से रोक दिया है.
पाकिस्तान चुनाव आयोग ने एमएमएल पर प्रतिबंध चरमपंथी समूहों से संबंधों के आधार पर लगाया है. पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने चुनाव आयोग को सूचित किया था कि एमएमएल का संबंध लश्कर-ए-तैयबा से है.
हाफ़िज़ सईद को अमरीका ने आतंकवादी घोषित कर रखा है. एमएमएल प्रमुख ने कहा है कि उनकी पार्टी चुनाव आयोग के इस फ़ैसले के ख़िलाफ़ संघर्ष करेगी. पिछले महीने लाहौर सिटी के उपचुनाव में एमएमएल का एक उम्मीदवार खड़ा हुआ था.
एमएमएल ने पाकिस्तान के चुनाव आयोग के पास एक नई पार्टी के रूप में रजिस्ट्रेशन के लिए आवेदन किया था, जिसे आयोग ने ख़ारिज कर दिया.
पाकिस्तान के गृह मंत्रालय ने चुनाव आयोग से कहा था कि अगर एमएमएल को एक राजनीतिक पार्टी के रूप में रजिस्ट्रेशन मिलता है तो इससे पाकिस्तान की राजनीति में चरमपंथ और हिंसा को बढ़ावा मिलेगा.
हाफ़िज़ सईद इस समय पाकिस्तान में अपने कुछ साथियों समेत नज़रबंद हैं. उन्हें भारत प्रशासित कश्मीर में सक्रिय चरमपंथी संगठन लश्कर-ए-तैयबा का संस्थापक माना जाता है. नवंबर 2008 में मुंबई हमलों के बाद संयुक्त राष्ट्र की सुरक्षा परिषद ने जमात-उद-दावा पर प्रतिबंध लगा दिया था.

Source:Agency