Breaking News

Today Click 261

Total Click 178680

Date 20-09-18

मुंह के छालो को दूर कर सकती है इलायची

By Sabkikhabar :12-10-2017 04:26


कभी कभी लगातार मसालेदार खाने के सेवन या फिर पेट साफ़ ना होने के कारण हमारे मुंह में छालो की समस्या हो जाती है जिसके कारण कुछ भी खाने पीने मेबहुत परेशानी होने लगती है.ये छाले अधिकतर  जीभ पर या होठों के आसपास हो जाते है तो बहुत तकलीफदेह होते है.मुंह में छाले होने पर मुंह में तेज दर्द और जलन होने लगती है बहुत से लोग इस समस्या से छुटकारा पाने के लिए बहुत सारी दवाओं का सेवन करते है पर कोई फायदा नहीं होता है पर आज हम आपको एक ऐसा उपाय बताने जा रहे है जिसके इस्तेमाल से आपके मुंह में छालो की समस्या आसानी से दूर हो जाएगी.इलाचयी के इस्तेमालसे मुंह में छालो की समस्या से छुटकारा पाया जा सकता है. 

अगर आपके मुंह में छाले हो गए है तो इससे आराम पाने के लिए एक इलायची को लेकर चबाएं, ऐसा करने से आपको छालो की समस्या से आराम मिलेगा. अगर आपको छालो के कारण इलायची को चबाने में तकलीफ हो तो आप इसे पीसकर भी इस्तेमाल कर सकते है. थोड़ी सी इलायची को पीसकर इसमें शहद मिलाकर छालों पर लगाने से छाले ठीकहो जाते है. और साथ ही इसके  इस्तेमालसे आपके मुंह की गंदगी भी दूर हो जाती है.अगर बहुत दिनों तक आपके मुंह में छाले बने रहे तो फिर से अनदेखा नहीं करना चाहिए और तुरंत ही अपनी डॉक्टरी जांच करवानी चाहिए. 

इलायची के इस्तेमाल से आप गले के इन्फेक्शन से भी आराम पा सकते है,इसके लिए दोनों टाइम छोटी इलायची को अपने मुंह में रखकर अच्छे से चबाएं और फिर इसके बाद एक ग्लास गुनगुना पानी पीएं. ऐसा करने  से आपको गले के इन्फेक्शन से छुटकारा मिलेगा. 
 

Source:Agency