Breaking News

Today Click 327

Total Click 178746

Date 20-09-18

मांसपेशियों में दर्द होने से हो सकती है ये समस्याएँ

By Sabkikhabar :12-10-2017 04:25


आज की इस भागदौड़ भरी जिदंगी में किसी के पास भी अपनी सेहत का ध्यान रखने का समय नहीं रहता है.जिसके कारण उनके शरीर को कोई ना कोई समस्या बनी ही रहती है.इन्हीं समस्याओं मेंसे एक है मांसपेशियों में दर्द होना.जो ज़्यादातर लोगों में देखने को मिलता है. माँसपेशियोमे दर्द होने के कारण शरीर को सही तरीके से आराम नहीं मिल पाना हो सकता है.पर हम आपको बता दे की सिर्फ थकान के कारण ही मांसपेशियो में दर्द नहीं होता है इसके और भी बहुत सारे कारण हो सकते है,इसलिए कभी भी मांसपेशियों के दर्द को नज़रअंदाज़ नहीं करना चाहिए,और तुरतं अपनी डॉक्टरी जांच करवानी चाहिए.

1- शरीर में ब्लड सर्कुलेशन लेवल के खराब होने से भी मांसपेशियों में दर्द हो सकता है. जब हमारे शरीर रक्त का बहाव सही तरीके से नहीं हो पाता तो ऐसे मे सेहत से जुडी कई तरह की समस्याएं सामने आने लगती है. इसलिए ऐसे में तुरंत अपने डॉक्टर से सलाह करें.

2- कभी-कभी शरीर में पानी की कमी होने के कारण भी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है. शरीर में पानी की कमी होने के कारण  सिर्फ डिहाइड्रेशन की समस्या ही नहीं बल्कि और भी कई तरह की परेशानियां हो जाती हैं.

3- अगर आपके शरीर में इंसुलिन का लेवल डिस्बैलेंस हो जाये तो इससे शुगर की बीमारी की सम्भवना हो सकती . ऐसे में मांसपेशियों में दर्द होना सामान्य बात है. इसलिए अगर आपकी मांसपेशियों में लगातार दर्द हो रहा है फ़ौरन अपना शुगर टेस्ट जरूर करवा लें.

4- प्रोटीन की कमी के कारण भी कभी कभी हमारी मांसपेशियों में दर्द होने लगता है.शरीर में प्रोटीन की  कमी होने पर शरीर की हड्डियां कमजोर होने लगती है जिससे  मांसपेशियों में अक्सर दर्द रहने लगता है.
 

Source:Agency