By: Sabkikhabar
11-10-2017 08:26

भोपाल। सड़क-नाली की समस्या को लेकर बच्चों की टोली ने चित्र प्रदर्शनी और नुक्कड़ नाटक किया, लेकिन जनप्रतिनिधियों और जिम्मेदार अफसरों के कान में जूं तक नहीं रेंगी। अंततः बच्चों ने सूचना के अधिकार (आरटीआई) का इस्तेमाल कर जानकारी जुटाई।
काफी जद्दोजहद के बाद जवाब मिला और उसमें खुलासा हुआ कि इस काम के लिए बजट में मोटी रकम आ चुकी है। बच्चे अगला कदम उठाते, तभी आनन-फानन में सड़क और नाली बनाने का काम शुरू हो गया। मामला शंकराचार्य नगर बस्ती का है।
स्टेशन बजरिया क्षेत्र में वार्ड क्रमांक-9 के तहत आने वाली सघन बस्ती शंकराचार्य नगर में सड़क, नाली की समस्या नासूर बन चुकी थी। बारिश के दिनों में गंदगी के कारण लोगों का जीना मुहाल हो जाता था। गंदा पानी घरों में भर जाता था।
छोटे बच्चे तो स्कूल तक नहीं जा पाते थे। यहीं पर जागरूक बच्चों की टोली (10 से 17 आयु वर्ग) भी रहती है। चाइल्ड लाइन और आरंभ संस्था से प्रशिक्षित बच्चों ने मूलभूत समस्या के प्रति जिम्मेदार लोगों का ध्यान खींचने के लिए नुक्कड़ नाटक किए।
पोस्टर प्रदर्शनी लगाई, लेकिन नतीजा सिफर रहा। आरंभ के प्रोजेक्ट अफसर अमरजीत सिंह ने बताया कि अंततः बच्चों की टीम लीडर मधु बौद्ध ने 19 सितंबर-16 को आरटीआई के तहत नगर निगम प्रशासन से पूछा कि इस क्षेत्र में सड़क-नाली का निर्माण क्यों नहीं हो रहा? क्या इसके लिए बजट का प्रावधान है? यदि है, तो इस मद में कितनी राशि मिली है?
जवाब नहीं मिला तो अपील की
मधु ने बताया कि आरटीआई का समय पर जवाब नहीं दिया गया। इस पर उसने अपील लगाई। अपील लगाने के बाद भी उसे जवाब नहीं मिला। इसके बाद उसने नगर निगम की यांत्रिकी शाखा के चक्कर लगाने पड़े। तब जाकर कहीं दो माह पहले उसे आरटीआई का जवाब मिला। उसमें पता चला कि सड़क-नाली के निर्माण के लिए शंकराचार्य नगर के लिए 2 करोड़ 29 लाख रुपए का बजट है। यह काम मई-2017 में शुरू होना था।
विधायक के सामने रख दिया बजट
हाल ही में क्षेत्रीय विधायक एक कार्यक्रम में शिरकत करने शंकाराचार्य नगर पहुंचे। स्थानीय लोगों ने मूलभूत समस्याओं की मांग रखी। उन्होंने जब निर्माण का आश्वासन देकर किनारा करना चाहा। इस दौरान बच्चों ने आरटीआई के तहत मिला 'सच' उनके सामने रखा दिया। नतीजा यह हुआ कि सोमवार से सड़क-नाली निर्माण का काम शुरू हो गया। बस्ती के लोगों ने बच्चों की टीम को बधाई दी है।

Related News
64x64

आम आदमी पार्टी अध्यक्ष केजरीवाल ने इंदौर की सभा में मप्र की सभी सीटों पर चुनाव लड़ने का किया ऐलान

केजरीवाल की हुंकार 

मध्यप्रदेश के इंदौर में आम आदमी पार्टी…

64x64

300 करोड़ रुपये का नहीं कोई दावेदार, स्विस बैंकों के खातों में है भारतीयों के जमा

 

नई दिल्ली |  स्विट्जरलैंड के बैंकों में जमा कालेधन को वापस लाने…

64x64

मेडिकल कालेज को मिली एमसीआई की मान्यता सुषमा - शिवराज के प्रयासों से मिली बड़ी सौगात जल्द होगा लोकार्पण विदिशा ।

चिकित्सा के क्षेत्र में विदिशा भी अब ऊंचाईयों को…

64x64

डांसिंग स्टार जीजा के साले को पैर में गोली मारी, चोर को पकड़ने के प्रयास में चोर ने मेरी गोली, जनक गंज थाने की उदासी की बगिया की घटना नकाबपोश…

64x64

गुना जिले के कुंभराज थाना क्षेत्र के गांव की नाबालिक के साथ बलात्कार की घटना को अंजाम देकर आरोपी लड़की को म्रतक समझ कर फरार हो गया पुलिस मामले की जांच में…

64x64

पीसीसी चीफ कमलनाथ मिले राहुल गांधी से चुनावी रणनीति को लेकर हुई चर्चा ..... 

संगठन गठबंधन और टिकट वितरण को लेकर भी हुई बात

64x64

डिंडोरी। नर्वदा नदी में अमरकंटक में हो रही बारिश के चलते अचानक जलस्तर बड़गया जिससे निचले इलाकों में कई मवेसी बह गए

64x64

गुस्ताखी माफ हो

मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री के सपनों का पैरिस 

मध्यप्रदेश के विदिशा में भी देखिये पैरिस जहाँ केंद्रीय विद्यालय का हाल जो वाटर पार्क में तब्दील हो गया है जहाँ बच्चों को…